रविवार, 9 दिसंबर 2018

सिमरी बख्तियारपुर वासियो को तोहफा, बनेगा बिजली डिवीजन, ऊर्जा मंत्री बिजेन्द्र यादव ने किया घोषणा

विद्युत सब स्टेशन के पास उपलब्ध 3 एकड़ जमीन पर बनेगा डिवीजन, कई भवन का भी होगा निर्माण: मंत्री दिनेशचंद्र यादव
कोशी बिहार टुडे

आपदा मंत्री दिनेश चंद्र यादव के अनुरोध पर किया घोषणा
भास्कर न्यूज सिमरी बख्तियारपुर, सहरसा
सिमरी बख्तियारपुर विद्युत सब स्टेशन अब बिजली डिवीजन बनेगा। सूबे के ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव ने घोषणा किया। श्री यादव सलखुआ प्रखंड के तटबन्ध के समीप उटेशर गांव के समीप सुधा प्रोडक्ट का दूध शीतल केंद्र का उद्घाटन के बाद आयोजित सभा को संबोधित करते हुए कहा। श्री यादव से बिहार सरकार के आपदा मंत्री दिनेशचंद्र यादव ने अनुरोध किया था कि सिमरी बख्तियारपुर विद्युत सब स्टेशन के पास तीन एकड़ जमीन उपलब्ध है। यह पहले से ही विधुत सब स्टेशन है। यह पर बिजली डिवीजन बनाया जाए। मंत्री के अनुरोध पर ऊर्जा मंत्री ने ये घोषणा किया।

 सलखुआ के उटेशरा में स्थापित दूध शीतल केंद्र के उद्घाटन के उपरांत मंत्री बिजेन्द्र प्रसाद यादव ने कहा कि कोसी इलाका दूध का बहुत बड़ा उत्पादक क्षेत्र है। यह कि दूध की क्वालिटी बिहार के सभी जगहों से अच्छा है। मंत्री ने किसान से अनुरोध किया कि अच्छा नश्ल का दुधारू पशु पाले। दुधारू पशु को सुधा दाना के अलावे हरा चारा जरूर दे ताकि दूध का उत्पादन अच्छा हो। मंत्री ने कहा कि बिहार किसान का राज्य है। यह 11 प्रतिशत लोग शहर में एव 79 प्रतिशत लोग गांव में रहता है। हमारे मुख्यमंत्री ने कृषि रोडमैप बनाया, ताकि कृषि पर आधारित उधोग लगाया जाये। मंत्री ने कहा कि एक सर्वेक्षण में आया कि खगरिया में दुनिया का सबसे ज्यादा मक्का का उत्पादन होता है। मक्के से पशु का चारा बनता है जो दूध बढ़ाने में सहायक होता है। उनके अलावे बांस का पत्ता भी बहुत उपयोगी है। किसान गोबर गैस का प्लांट लगाए। बेगूसराय बिहार का एक ऐसा जिला है जहाँ घर घर कम से कम 4-5 गाय लोग पालते है। इससे उनकी आर्थिक उन्नति भी होती है।

बिहार सरकार के आपदा मंत्री दिनेशचंद्र यादव ने कहा कि इस इलाके में दूध की कमी नही है। पहले किसान अपना इलाके का दूध धमराघाट में जमा करता था। तब वहां से सहरसा, सुपौल, मधेपुरा एव खगरिया जाता था। मंत्री ने कहा कि हम पूर्व में सहरसा में दूध प्लांट लगाने का प्रयास किया लेकिन अधिकारी के द्वारा रुचि नही लेने के कारण ये सफल नही हो सका। पहले लोग दूध बांस की बहंगी पर दूध लाता था। मंत्री ने कहा कि मानसी से हरदी चौघरा तक सड़क बनेगी। इसने कोसी, बागमती सहित चार बड़ी पूल एव 5 प्लाय ओवर बनेगा। जिसमें फेंसहा ढाला  पर भी प्लाय ओवर बनेगा। इससे दूध उत्पादन करने  वाले किसान सहित आम लोगो को भी लाभ मिलेगा। मंत्री ने कहा कि कोसी तटबन्ध के अंदर अलानी, कठडूमर एव ऐना में पावर सब स्टेशन बनेगा। इन तीनो स्टेशन से माठा ग्रिड से बिजली जायेगी। मंत्री ने कहा कि सहरसा जिला में ढाई लाख उपभोक्ता है। जिसमे अकेले सिमरी बख्तियारपुर में 1 लाख 10 हजार बिजली उपभोक्ता है। इसीलिये सिमरी बख्तियारपुर में बिजली डिवीजन की जरूरत है।

कोसी दूध उत्पादक सहकारी समिति लिमिटेड के एमडी श्री ओमप्रकाश राय ने कहा कि कोसी का दूध में पोषण मात्रा अधिक होती है। इस बार कोशी तटबन्ध के अंदर से नाव के द्वारा भी समय पर दूध मंगाने के लिये बेहतर प्रयास किया जा रहा है। इस मौके पर पूर्व विधयाक डॉ अरुण कुमार, कोसी दूध उत्पादन समिति सुपौल के अध्यक्ष दीप नारायण यादव, एसडीओ अरविंद कुमार, डीएसपी मृदुला कुमारी आदि मौजूद थी। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

पूर्व विधायक के प्रयास से हजारों हेक्टर खेत में जमा पानी से किसान को मिलेगी मुक्ति

  कोपरिया स्लुइस गेट का जलकुंभी साफ करने के लिए निजी कोष से दिया गया धन  सिमरी बख्तियारपुर से पानी की बिक्री ही नहीं बल्कि महिषी खंड के लोगो...