गुरुवार, 22 फ़रवरी 2018

तीन तलाक बिल को लेकर सिमरी बख़्तियारपुर अनुमण्डल में मुस्लिम महिलाओं का उमड़ा जन सैलाब
सिमरी बख़्तियारपुर स्थित ड्योढ़ी से निकला मुस्लिम महिलाएं की पैदल मार्च
महेंद्र प्रसाद, सहरसा

केंद्र सरकार के तीन तलाक बिल के विरोध में    मुस्लिम महिलाओं ने गुरुवार को विरोध में लंबी जुलूस निकाला। जुलुश में सिमरी बख़्तियारपुर, सलखुआ एवं बनमा इटहरी प्रखंड के महिलाओं ने जुलुश निकाला।  इससे पहले सुबह से ही ड्योढ़ी से महिलाओं का जत्था जुटना शुरू हो गया था। पूर्वाह्न 10 बजे तक लगभग हजारो महिला ड्योढ़ी पहुच चुकी था। इस तीन तलाक बिल के विरोध का नेतृत्व इमाम संघ के जिलाध्यक्ष हाफिज मुमताज, रेड क्रोस सोसायटी के सदस्य डॉ कोकब सुल्ताना सहित कई मुस्लिम लोग कर रहे थे।

लोजपा महासचिव ने किया पैदल मार्च- लोजपा के प्रदेश महासचिव युशुफ सलाउद्दीन ड्योढ़ी से ही अनुमंडल तक पैदल मार्च में साथ रहे। युशुफ सलाउद्दीन ने कहा केंद्र सरकार के इस बिल में कई खामियां है। जिसे सुधारने की जरूरत है। तलाक देने की स्थिति में पुरुष जेल में रहेगा तो फिर पत्नी एवं बच्चे का भरण-पोषण कैसे होगा।

सभी महिलाएं के हाथों में तीन तलाक बिल वापस लो, इस्लामी शरीयत हमारा एजाज, हम कानून शरीयत के पाबंद है इत्यादि लिखी तख्ती लिए थी इस  रैली में मुस्लिम महिलाएं दूर दराज से आयी थी। छोटे बड़े मुहल्ले से रैली में हिस्सा लिया  एवं विभिन्न चौक-चौराहों पर भी महिलाएं रैली में शामिल होती गईं। कई महिलाओं व पुरुषों ने तिरंगा भी थामा हुआ था। मुस्लिम युवा सड़क के दोनों किनारों पर हाथ से हाथ थामे खड़े थे।


हजारों की संख्या में महिलाओं ने सिमरी अनुमण्डल पहुंचने के बाद कोकब सुल्ताना, रोशन आरा, हाफिज मुमताज सहित कई महिलाये ने एस डी ओ सुमन प्रसाद साह को राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, कानूनमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा। इसमें तीन तलाक बिल को वापस लेने की मांग की गई थी। डॉ कोकब सुल्ताना, रौशन आरा ने  कहा कि सरकार ने तीन तलाक बिल लाकर मुस्लिम महिलाओं के साथ अत्याचार किया है।


मुस्लिम महिलाएं शरीयत के कानून में किसी प्रकार का बदलाव करने का अधिकार सरकार को नहीं देंगी। महिलाओं ने कहा कि तीन तलाक बिल से महिलाओं और बच्चों को अधिक परेशानी होगी। पुरुष अगर तलाक देने के बाद तीन साल के लिए जेल चले जाएंगे तो परिवार की महिलाओं और बच्चों का खर्च कैसे चलेगा! जेल से बाहर निकलने के बाद पुरुष महिलाओं और बच्चों का ध्यान भी नहीं रखेंगे।
उन्होंने ये भी कहा कि अगर सरकार तीन तलाक बिल को वापस नहीं लेती है, तो महिलाएं मर मिटने को भी तैयार है और विरोध में सुप्रीम कोर्ट तक पैदल मार्च कर अपनी बात रखेंगी। इधर, रैली को लेकर प्रशासन के द्वारा शहर में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। इस रैली को लेकर थाना प्रभारी रणबीर कुमार के साथ महिला व पुरूष बल के जवान मुस्तैद नजर आए ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

पूर्व विधायक के प्रयास से हजारों हेक्टर खेत में जमा पानी से किसान को मिलेगी मुक्ति

  कोपरिया स्लुइस गेट का जलकुंभी साफ करने के लिए निजी कोष से दिया गया धन  सिमरी बख्तियारपुर से पानी की बिक्री ही नहीं बल्कि महिषी खंड के लोगो...