शनिवार, 24 फ़रवरी 2018

छोटा बच्चा, कर दिया बड़ा अविष्कार
अनुमंडल मुख्यालय स्थित रोजवैली सेकेन्डरी में पढ़ता है छात्र
महेंद्र प्रसाद, सहरसा



पिता ग्रामीण चिकिस्तक, लड़का गांव में रहकर प्रखंड मुख्यालय स्थित रोजवैली सेकेण्डरी स्कूल में वर्ग चार में पढ़ता है। एक ऐसा पानी मे चलने वाला मोटरबाइक बनाया है जो ईंधन से नही बल्कि सोलर से चलती है। सबसे बड़ी ख़यासियत यह है कि सोलर से जहा ये जहाज भी चलेगी वही जहाज में लगा बैटरी को भी चार्ज करेगा। दूसरी बात है कि ये रिमोट से ही संचालित होगा।
शिक्षक के सामने किया पोखर में प्रयोग----
छात्र गुलशन राज सिमरी पंचयात के सिमरी निवासी श्याम पोद्दार का पुत्र है। पिता ग्रामीण चिकिस्तक है। बेटे की इस उपलब्धि पर मा संजना कुमारी, दादा जगमोहन पोद्दार काफी खुश है। रोजवैली सेकेण्डरी स्कूल के डायरेक्टर राजीव कुमार ने बताया कि छात्र गुलशन राज ने सभी शिक्षक के मोजूजगी में सफल प्रयोग किया।
छात्र गुलशन राज ने बताया की उन्हें सारा सामान उपलब्ध हो जाये तो पानी मे चलने वाला बिना ईंधन के पानी मे चलने वाला जहाज बना देगा। इसमे सोलर प्लेट लगाया जाएगा, एवं जहाज के अंदर ही बैटरी रहेगी। जहाज के अंदर चार मोटर लगेगा, जो पानी को काटता है।
कोसी इलाके में मत्वपूर्ण होगा ये मोटर बाइक-----
---

कोसी इलाके में बाढ़ के समय मे इन तरह की कम बजट का ये मोटर बाइक बहुत ही काम का है। जहाँ बाढ़ के समय कोसी का तीनो जिला सहित आसपास के इलाके के कई जिला के दर्जनों प्रखंड बाढ़ के पानी से घिर जाता है। जहाँ आवागमन की सुबिधा नही रहने एवं नाव भी पर्याप्त मात्रा में नही रहने के कारण लोगो को काफी परेसानी होता है। इस इलाके में इस तरह का कम बजट का ये मोटर बाइक लोगो का काफी लाभ मिलेगा। एक अच्छा नाव बनाने में काम से कम 40 से 50 हजार रुपए लगता है। आम लोग जो कोसी की पानी से हर साल प्रभावित होता है उनके लिये लकड़ी का नाव बनाना महंगा है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

पूर्व विधायक के प्रयास से हजारों हेक्टर खेत में जमा पानी से किसान को मिलेगी मुक्ति

  कोपरिया स्लुइस गेट का जलकुंभी साफ करने के लिए निजी कोष से दिया गया धन  सिमरी बख्तियारपुर से पानी की बिक्री ही नहीं बल्कि महिषी खंड के लोगो...