बुधवार, 4 अप्रैल 2018

हमसफर का बदल गया नाम, अब इस नाम से जाने जाएंगे हमसफर
महेन्द्र प्रसाद सहरसा

10 अप्रैल से कटिहार से दिल्ली तक  चलने को तैयार हमसफ़र एक्सप्रेस का नाम बदल दिया गया है।   इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाने में महज 6 दिन बचे हैं। लेकिन परिचालन से कुछ दिन पहले ही इस ट्रेन का नाम बदल दिया गया है। हमसफ़र एक्सप्रेस का नाम बदल कर अब ‘चंपारण हमसफर एक्सप्रेस’ कर दिया गया है। चंपारण सत्याग्रह शताब्दी समारोह के समापन के मौके पर बापूधाम मोतिहारी स्टेशन से होकर दिल्ली के लिए नई ट्रेन हमसफर एक्सप्रेस चलाई जाएगी। हमसफर एक्सप्रेस को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आगामी 10 अप्रैल को बापू धाम मोतिहारी से हरी झंड़ी दिखाकर इस ट्रेन को  रवाना करेंगे।

यह ट्रेन कटिहार से सहरसा, खगरिया, समस्तीपुर होत्र बापूधाम होते हुए दिल्ली के लिए सप्ताह में दो दिन सोमवार और गुरुवार को चलेगी। जबकि दिल्ली से मंगलवार और शुक्रवार को बापूधाम मोतिहारी होते खगरिया, सहरसा के रास्ते  कटिहार जाएगी। बताया गया है कि प्रधानमंत्री द्वारा झंडी दिखाने के बाद हमसफर एक्सप्रेस कटिहार से सुबह 8 बजे खुलेगी. यह ट्रेन समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर होते हुए दिल्ली  मंगलवार को 11:40 बजे दिल्ली पहुंचेगी।

 हमसफर एक्सप्रेस की बोगियां मंगलवार को कटिहार पहुंच गयीं। हमसफर एक्सप्रेस की चकाचक बोगियां जब कटिहार पहुंचीं, तो देखने वालों की भीड़ लग गयी। लोगों ने इस ट्रेन का परिचालन कराने की घोषणा का स्वागत किया है। अब हमसफर एक्सप्रेस का परिचालन शुरू होने से कटिहार सहित कोसी, सीमांचल क्षेत्र के लोगों को आवागमन में सुविधा होगी.
जानिए कहां-कहां से गुजरेगी हमसफर एक्सप्रेस
यह ट्रेन कटिहार से पूर्णिया, सहरसा, खगड़िया, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, मोतिहारी, नरकटियागंज, गोरखपुर, लखनऊ, कानपुर होते हुए दिल्ली तक जायेगी. यह ट्रेन सप्ताह में दो दिन चलेगी. हमसफर एक्सप्रेस कटिहार से सुबह 8:00 बजे खुलेगी, जो पूर्णिया 9:10 बजे, सहरसा 11:35 बजे, खगड़िया 1:20 बजे, समस्तीपुर 3:00 बजे, मुजफ्फरपुर शाम 4:00 बजे, मोतिहारी शाम 5:15 बजे, नरकटियागंज शाम 6.55 बजे, गोरखपुर रात 11:50 बजे, लखनऊ सुबह 3:55 बजे, कानपुर सुबह 6:10 बजे एवं मंगलवार को दिल्ली पूर्वाह्न 11.40 बजे पहुंचेगी.

दिल्ली-कटिहार हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन संख्या 15706 दिल्ली से मंगलवार की दोपहर 1:45 बजे खुलेगी, जो बुधवार की शाम 5:15 बजे दूसरे दिन कटिहार पहुंचेगी. यह ट्रेन कटिहार से दिल्ली की दूरी मात्र 15 घंटे 40 मिनट में तय करेगी. यह ट्रेन पहली ट्रेन मानी जायेगी, जो कम समय में कटिहार से दिल्ली पहुंचेगी। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

पूर्व विधायक के प्रयास से हजारों हेक्टर खेत में जमा पानी से किसान को मिलेगी मुक्ति

  कोपरिया स्लुइस गेट का जलकुंभी साफ करने के लिए निजी कोष से दिया गया धन  सिमरी बख्तियारपुर से पानी की बिक्री ही नहीं बल्कि महिषी खंड के लोगो...