गुरुवार, 19 जुलाई 2018

अपराधियो ने मचाया तांडव, 7 लाख के नाव को जलाकर किया खाख
एक दर्जन हथियारबंद अपराधियो ने दिया घटना को अंजाम
महेंद्र प्रसाद, सहरसा

सलखुआ थाना के चिरैया ओपी के पहलवान घाट के समीप अपराधियो ने तांडव मचाया। पहले नाव को जलाया एवं बाद में पहलवान घाट में लगा  दो नाव को भी क्षतिग्रस्त कर दिया। दो नाव को एक साथ जोड़कर मुख्य कोसी नदी में प्रतिदिन चलता था। इस घाट से प्रतिदिन सेकड़ो लोग कोसी दियारा जाने के लिये आते-जाते है। वेसे तो कोसी दियारा में पहलवान घाट के अलावे कई और घाट है जिसमे सुभाष घाट, डेंगराही घाट, चानन घाट, एवं बेगवा घाट है। लेकिन मुख्य रूप से पहलवान घाट से ही अधिकांश लोग कोसी नदी पार करते है। इनके अलावे ट्रेक्टर पर ईंट, गिट्टी एवं बालू को लादकर नदी पार करते है।

क्या है घटना----
कोसी का कुख्यात अपराधकर्मी रामपुकार यादव, रमेश यादव एवं छबिलाल यादव का मौत हो जाने के बाद कोसी दियारा कई महीनों से शांत था। चूंकि इनके दो भाई दिनेश यादव एवं बिपिन यादव जेल चले गए थे। कुछ दिन पहले दिनेश यादव जेल से बाहर आया है एवं बिपिन अभी भी सहरसा जेल में बंद है। हालांकि दिनेश यादव के जेल से बाहर आने के बाद भी कोसी दियारा शांत था। लोगो के अनुसार जेल से आने के बाद दिनेश यादव ने अपराधी गतिबिधि को छोड़ काम-धंधे पर ज्यादा ध्यान देने लगा। वुधवार 18 जुलाई को रात्रि लगभग 12 बजे सिसवा गांव के पास बिपिन यादव का नया नाव बन गया था। उस नाव का देखरेख बिपिन यादव के पिता जुगेश्वर यादव एवं भाई दिनेश यादव देख-रेख कर रहा था। 40 फिट लंबी नाव विगत दो महीने से बन रहा था। नाव में सिर्फ मशीन चढ़ाना बांकी था। गुरुवार को नाव में मशीन चढ़ाकर कोसी नदी में लोगो की सुबिधा के लिये उतारने का प्लान था। लेकिन रात्रि में ही नाव को आग के हवाले कर दिया। स्थल पर मोजूद दो मल्लाह आनंदी चोधरी एवं नरेश यादव ने बताया कि रात्रि के समय 10 की संख्या में हथियारबंद लोग स्थल पर पहुचे। पहले हनलोग के साथ मारपीट किया फिर झोपड़ी में रखा अलकतरा एवं लकड़ी को नया नाव पर छिड़ककर नाव में आग लगा दिया। इसके बाद ये सभी लोग पहलवान घाट पर लगे नाव के पास पहुचा। वहां लगा दो नाव को पहले कुल्हाड़ी मारकर क्षतिग्रस्त कर दिया एवं फिर नाव में लगा मशीन को चालू कर को बीच नदी की तरफ मोड़ दिया। संयोग था कि नाव जिस दिशा में चला एवं आगे चलकर ऊची टीला में अटक गया, जिससे नाव वही अटका रहा। वही दोनो मल्लाह ने बताया कि करीब 20 से 30 राउंड गोली चलाया जिससे इलाके में दहशत फैल गया। घटना के लगभग 8 घंटे बाद पुलिस दूसरे दिन सुबह 11 बजे घटना स्थल पर पहुच जांच पड़ताल किया। पुलिस ने बताया कि आवेदनकर्ता जुगेश्वर यादव ने 10 लोगो को नामजद अभियुक्त बनाया है जिसमे अमोली महतो, समोली महतो सहित अन्य 10 सामिल है। 
एक बार फिर कोसी दियारा में सक्रिय होगा अपराधी गतिबिधि---
नाव जलाने एवं नाव को क्षतिग्रस्त किये जाने के बर्फ एक बार फिर कोसी दियारा में बंदूके गरजने का आशंका लोगो ने जताई है। लोगो का कहना है कि इधर लगभग 2-3 वर्ष से कोसी दियारा क्षेत्र में शांति आ गया था। लेकिन इस घटना के बाद निश्चित ही घटना की पुनरावृत्ति होने से कोई रोक नही सकता है। चूंकि ये मामला दो अपराधी गुट के बीच बर्चस्व को लेकर होगा। 
       आवेदनकर्ता जुगेश्वर यादव ने कहा कि प्रशासन जल्दी इनलोगो के ऊपर करवाई करे। नाव को क्षतिग्रस्त कर देने के बाद उन सेकड़ो लोगो के बीच आवागमन का संकट उत्पन्न हो गया है। कोसी नदी में पानी बढ़ गया है। अभी बरसात का मौसम है। आने वाले दिन में और स्थिति भयाबह बनेगा। श्री यादव ने बताया कि ये लोग इस घाट पर बर्चस्व स्थापित कर खुद घाट चलना चाहते है। मेरे नाम से नाव सीओ सलखुआ के यहां पंजीकृत भी है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

पूर्व विधायक के प्रयास से हजारों हेक्टर खेत में जमा पानी से किसान को मिलेगी मुक्ति

  कोपरिया स्लुइस गेट का जलकुंभी साफ करने के लिए निजी कोष से दिया गया धन  सिमरी बख्तियारपुर से पानी की बिक्री ही नहीं बल्कि महिषी खंड के लोगो...