शुक्रवार, 20 जुलाई 2018

अंडा आधा काटकर देता है, केला भी काटकर देता है। स्कूल में शुक्रवार को बच्चों को दिए जाने वाले अंडा-फल की सच्चाई
महेन्द्र प्रसाद, सहरसा


मतदान केंद्र का भौतिक सत्यापन के लिये स्कूल पहुचे बीडीओ मनोज कुमार ने स्कूल में कई अनियमितता पाया। कोसी तटबन्ध के अंदर मध्य विद्यालय बेलवाड़ा की स्थिति बद से बदतर है। जब बीडीओ स्कूल पर पहुचे तो ग्रामीणों ने स्कूल की कई शिकायते किया। मध्य विद्यालय बेलवाड़ा में कुल 7 शिक्षक पदस्थापित है। जिसमे निरीक्षण के समय चार शिक्षक उपस्थित थे। प्रभारी एचएम पूनम कुमारी सहित निरंजन कुमार एवं कविता कुमारी बिना सूचना के गयाब था। इतना ही नही सभी रजिस्टर भी कमरा में ही बंद था। उपस्थित बच्चे ने बीडीओ को बताया कि आधा अंडा काटकर देता है। कभी भी आजतक फल नही दिया है। पूरे स्कूल परिसर में स्वक्षता अभियान को मुह चिढ़ाते हुए गंदगी फैला था। स्कूल के दो कमरा मकई के बोरा से भरा था, एवं बाहर से ताला लगा था। ग्रामीणों ने बीडीओ को बताया कि जब ग्रामीण स्कूल के बारे में कुछ बोलते है तो एचएम के पति धमकी देता रहता है।
नव प्राथमिक विद्यालय लक्ष्मीनिया---
बेलवाड़ा पंचायत में ही नव प्राथमिक विद्यालय बेलवाड़ा की स्थिति थोड़ा ठीक था। एचएम अर्चना कुमारी उपस्थित थी, लेकिन बांकी दो शिक्षक सुबोध कुमार एवं नीतू कुमारी बिना सूचना के फरार था। हालांकि दोनों का  अवकाश का आवेदन तो था, लेकिन एचएम के द्वारा स्वीकृत नही था। स्कूल में लगभग 70 बच्चे उपस्थित था। 
मध्य विदयालय सकरा----


जब मध्य विद्यालय सकरा पहुचा तो कई अनियमितता सामने आया। बच्चे को अंडा की जगह सड़ा केला दिया जा रहा था। एक शिक्षक राजकुमार अनुपस्थित था। बच्चे की उपस्थिति पंजी में बच्चे की उपस्थिति दर्ज नही था। इस विदयालय में मिड-डे-मील के साइट के अनुसार नामांकित 486 बच्चे में से  244 बच्चे को मिड-डे-मील का लाभ मिला। 
  इस बाबत बीडीओ मनोज कुमार ने बताया कि अनुपस्थित शिक्षक से स्पष्टीकरण पूछा गया है। इनके अलावे जिस स्कूल में अनियमितता मिला है उनके खिलाफ करवाई किया जायेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

पूर्व विधायक के प्रयास से हजारों हेक्टर खेत में जमा पानी से किसान को मिलेगी मुक्ति

  कोपरिया स्लुइस गेट का जलकुंभी साफ करने के लिए निजी कोष से दिया गया धन  सिमरी बख्तियारपुर से पानी की बिक्री ही नहीं बल्कि महिषी खंड के लोगो...