शनिवार, 3 नवंबर 2018

हाट-सैरात की जमीन पर अवैध कब्जा करने को लेकर मची है होड़ कई एकड़ जमीन हाट-सैरात को, खाली एक एकड़ भी नही


हाट-सैरात की जमीन और अवैध ढंग से झोपड़ी बनाकर लगा रखा है किराया
लोगो की मांग, जमीन की नापी कर पहले चहारदीवारी, इस जमीन में दुकान बन जाये तो नप को होगा लाखो का राजस्व
कोशी बिहार टुडे सहरसा

आजकल सरकारी जमीन पर कब्जा लेकर नगर पंचायत में होड़ मची है। जिनको जहा भी मन हो रहा है अपने अपने तरीके से सरकारी जमीन पर कंट्रक्शन का कार्य कर रहा है, तो कोई झोपड़ी बनाकर ही किराया पर लगा दिया है।उच्च विद्यालय सिमरी बख्तियारपुर के पीछे  हाट-सैरात की जमीन को अवैध अतिक्रमण के खिलाफ आजतक अनुमंडल प्रशासन करवाई करने में बिल्कुल ही दिलचस्पी नही ले रहा है। स्थिति ये है कि कई एकड़ के हाट-सैरात की जमीन को पूर्व में कई दबंग दुकान, मकान एव अवैध ढंग से कब्जा किया है। स्थिति ये है कि कई वर्षों से लोग कब्जा किये है। ना तो नप एव ना ही अनुमंडल प्रशासन इस हाट-सैरात की जमीन को अतिक्रमण मुक्त कराने में दिलचस्पी ले रहा है। 

नप ने एक को भेजा नोटिस---
बड़ी दुर्गा स्थान गली के हटिया जाने वाली रास्ते मे हाट-सैरात की जमीन में अवैध कब्जा कर पक्का निर्माण किया जा रहा है। नप को जब सूचना मिला तो तत्काल पक्का निर्माण करा रहे सत्येन्द्र भगत को नोटिस भेजकर पक्का निर्माण बन्द करने एव जमीन सबंधी अगर कोई कागजात है तो नप को उपलब्ध कराने का आदेश दिया। वावजूद नप को कागजात उपलब्ध नही कराया गया। लेकिन चुपके चुपके निर्माण कार्य करता रहा। पुलिस को नप के द्वारा सूचना देने के बाद पुलिस पहुच निर्माण कार्य पर रोक लगाया। सवाल है कि इस तरह के कई लोग  हाट-सैरात की जमीन पर कब्जा कर लिया है एव कई लोग कब्जा के फिराक में लगा है। 
लोगो की मांग, जमीन की नापी कर सीमांकन करे--
लोगो का कहना है कि जिस तरह लोग इस सरकारी जमीन पर कब्जा करने को लेकर सक्रिय है एव प्रशासन सोया हुआ है, वावजूद इन अतिक्रमणकारियों के खिलाफ कोई करवाई नही कर रहा है वो दिन डर नही की जब हाट-सैरात सिर्फ कागज पर रहेगा स्थल पर दुकान एव मकान रहेगा। 
1 करोड़ 72 लाख दुकान के लिये आवंटित---
उच्च विद्यालय सिमरी बख्तियारपुर से पश्चिम लोगो के मुताबिक हाट-सैरात की लगभग 10 एकड़ जमीन है। लेकिन इस समय जमीन खाली के नाम पर एक एकड़ भी नही है। नगर पंचायत में उक्त जमीन में दुकान बनाने को लेकर 1 करोड़ 72 लाख रुपये आवंटित है। कई बार अंचलाधिकारी को जमीन की नापी करने का आग्रह नप के द्वारा किया गया, वावजूद इस हाट-सैरात की जमीन से अतिक्रमण हटाने में दिलचसपी नही ले रहा है। जब तक अतिक्रमण नही हटेगा दुकान कैसे बनेगा। 

क्या कहती है नप अध्यक्ष---
नगर पंचायत अध्यक्षा रौशन आरा ने बताई की सरकारी जमीन पर पक्का निर्माण की जानकारी मिलने पर भवन बना रहे सत्येन्द्र भगत को नोटिस दिया गया है कि अगर जमीन का आपके पास कागजात है तो नगर पंचायत को उपलब्ध कराये। निर्माण कार्य को रोकने के लिये थाना को भी सूचना दिया है। 
क्या कहते है कार्यपालक पदाधिकारी---
कार्यपालक पदाधिकारी अरुण कुमार सिंह ने बताया कि हाट-सैरात की जमीन पर दुकान बनेगा। ये तभी संभव है जब अतिक्रमण हटेगा। अतिक्रमण हटाने के लिये कई बार सीओ को लिखा जा चुका है लेकिन इस दिशा में करवाई नही हो रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

पूर्व विधायक के प्रयास से हजारों हेक्टर खेत में जमा पानी से किसान को मिलेगी मुक्ति

  कोपरिया स्लुइस गेट का जलकुंभी साफ करने के लिए निजी कोष से दिया गया धन  सिमरी बख्तियारपुर से पानी की बिक्री ही नहीं बल्कि महिषी खंड के लोगो...