सोमवार, 31 दिसंबर 2018

नये साल में केंद्र सरकार ने बिहार में कर दिया सड़को एव पुलों का बरसात, 6804 करोड़ की कई योजनाओं की स्वीकृति


दरभंगा से समस्तीपुर 50 किलोमीटर फोर लेन के लिये 1612 करोड़
कोशी बिहार टुडे, सहरसा

विक्रमशीला सेतु के समानान्तर नये 4 लेन पुल का निर्माण तथा नवगछिया-भागलपुर राष्ट्रीय उच्च पथ के निर्माण समेत पीएम पैकेज के अंतर्गत 6804 करोड़ कई महत्वपूर्ण योजनाओं की स्वीकृति प्रदान की गई है। इस बात की जानकारी पथ निर्माण विभाग- बिहार सरकार नन्द किशोर यादव ने आज ट्वीट कर के दी है। बता दें कि सोमवार को नईदिल्ली में बिहार के लिए प्रधानमंत्री के विशेष पैकेज के अन्तर्गत सड़क एवं पुल परियोजनाओं के लिए उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक हुई। इस बैठक में महत्वपूर्ण परियोजनाओं की स्वीकृति दी गई है।
 नंदकिशोर यादव का ट्वीट---
1900 करोड़ की लागत से बनने वाली पुल की लंबाई 4.37 किमी होगी और पहुंच पथ के लिए 10.6 किमी सड़क का निर्माण किया जाएगा। समानांतर पुल के चालू होने के बाद विक्रमशिला सेतु पर वाहनों का दबाव काफी कम हो जाएगा। खासकर भारी वाहनों का दबाव नहीं के बराबर होगा। वाहनों के दबाव कम होने से विक्रमशिला सेतु की 20-25 साल लाइफ और बढ़ भी जाएगी।

बक्सर चौसा होते हुए मोहनिया पथ को राष्ट्रीय उच्च पथ के रूप में घोषित करते हुए 960 करोड़ की लागत से 10 मीटर चौड़ी सड़क का निर्माण किया जाएगा। इस सड़क की लम्बाई 64 किमी।
समस्तीपुर से दरभंगा तक चार लेन राष्ट्रीय उच्च पथ का निर्माण किया जाएगा। 50 किमी चार लेन सड़क के लिए भारत सरकार ने 1612 करोड़ रुपए स्वीकृत किए है। वहीं रोसड़ा से बहेड़ी होते हुए दरभंगा तक 10 मीटर चौड़ी सड़क का निर्माण होगा। 78 किलोमीटर लम्बी सड़क के लिए 452 करोड़ स्वीकृत की गई है।
भागलपुर से ढाका मोड़ तक चार लेन सड़क का निर्माण किया जाएगा। इस सड़क के लिए 1121 करोड़ स्वीकृत हुए है। इस सड़क की लम्बाई 62 किलोमीटर होगी।
हाजीपुर से बछबाड़ा के बीच 75 किमी राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण किया जाएगा। सड़क की चौड़ाई 10 मीटर होगी । इसके निर्माण के लिए 552 किमी स्वीकृति की गई है।
सवर्न से चकाई तक सड़क निर्माण के लिए 80 करोड़ की स्वीकृति दी गई है। 10 मीटर चौड़ी सड़क का निर्माण किया जाएगा। इस सड़क की लम्बाई 18 किलोमीटर होगी
सरायगढ़ लालगंज गणपतगंज सड़क निर्माण के लिए 127 करोड़ रुपए स्वीकृत की गई है। 10 मीटर चौड़ी राष्ट्रीय पथ का निर्माण किया जाएगा। इस सड़क की लम्बाई 10 किलोमीटर होगी।

1 टिप्पणी:

पूर्व विधायक के प्रयास से हजारों हेक्टर खेत में जमा पानी से किसान को मिलेगी मुक्ति

  कोपरिया स्लुइस गेट का जलकुंभी साफ करने के लिए निजी कोष से दिया गया धन  सिमरी बख्तियारपुर से पानी की बिक्री ही नहीं बल्कि महिषी खंड के लोगो...