बुधवार, 26 दिसंबर 2018

गुरुवार को कोसी वासी को एक साथ दो दो तोहफा, मुख्यमंत्री करेंगे इस महत्वपूर्ण पूल एव सड़क का उद्घाटन


खगरिया में जहा डुमरी पूल तो दरभंगा से बिरौल-सहरसा सड़क का करेंगे उद्घाटन
कोशी बिहार टुडे, सहरसा

खगड़िया समेत कोसीवासियों को गुरुवार को एक साथ दो तोहफे मिलने वाले हैं। पहला, खगड़िया जिले में कोसी व बागमती नदी के संगम पर बने बहुप्रतीक्षित बीपी मंडल सेतु (डुमरी पुल) पर आज से परिचालन शुरू हो जाएगा।

दूसरा, कोसी और मिथिलांचल को जोड़ने वाली गंडौल-बिरौल सड़क पर भी आज से गाड़ियां दौड़ने लगेंगी। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार दोनों ही योजनाओं का खगड़िया और दरभंगा से उद्घाटन करेंगे। सीएम के साथ में उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी और पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव भी रहेंगे।

खगड़िया के डीएम अनिरूद्ध कुमार के अनुसार मुख्यमंत्री के आगमन को लेकर सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है। पुल के उद्घाटन मौके पर सीएम व अन्य मंत्री डुमरी पुल (सोनवर्षा) के पास बने मंच से लोगों को भी संबोधित करेंगे। खास बात यह कि वर्ष 2018 में सीएम तीसरी बार खगड़िया आ रहे हैं। सीएम दोपहर 12 बजे पहुंचेंगे।और उद्घाटन के बाद 1.10 मिनट पर आमसभा को संबोधित करेंगे। लंबे इंतजार के बाद सड़क मार्ग से खगड़िया और कोसी के जुड़ने से लोगों में काफी खुशी है।

सहरसा से आधी हो जाएगी दरभंगा की दूरी---
गंडौल-बिरौल सड़क के चालू होने से दरभंगा की दूरी 92 किमी हो जाएगी। वर्तमान में सुपौल होकर 170 किमी की दूरी तय करनी पड़ती है। वहीं पटना की दूरी भी 305 से घटकर 245 किमी हो जाएगी। गुरुवार को गंडौल-बिरौल सड़क का उद्घाटन होते ही मिथिलांचल के सभी जिले आपस में जुड़ जाएंगे। दोनों इलाकों के बीच कारोबार बढ़ेगा। कोसी, कमला व बलान नदियों के कारण सदियों से आवागमन सुविधाओं से वंचित लोगों के बीच आज खुशी का माहौल है। बलुआहा-गंडौल पुल व सड़क निर्माण पर 531 करोड़ खर्च किये जाने के बाद भी लोगों को आवागमन सुविधा का लाभ नहीं होता देख सीएम ने दरभंगा को जोड़ने के लिए गंडौल-बिरौल लगभग 13 किमी सड़क व पुल निर्माण की स्वीकृति दी थी। इस नयी सड़क के माध्यम से कोसी क्षेत्र के जिलों का कारोबार दरभंगा से जुड़ जाएगा।

सड़क निर्माण कंपनी के कर्मी के मुताबिक सीएम के उदघाटन को लेकर सड़क निर्माण के बचे हुए कार्य की तैयारी जोर शोर से की जा रही है। इस पथ में मात्र सात सौ मीटर सड़क पीचिंग बची हुई थी। जिस सड़क का एक लेयर पीचिंग का कार्य कर लिया गया है। वहीं दूसरे लेयर पीचिंग का कार्य शुरू है। गंडौल-बिरौल सड़क उदघाटन के बाद विकास के द्वार खुलेंगे।
सहरसा सहित मधेपुरा आदि जिले से दरभंगा से व्यवसायिक कारोबार बढेंगे। कोसी पर बने बलुआहा उच्चस्तरीय पुल निर्माण के बाद दरभंगा को सीधे सड़क मार्ग से जोड़ने के लिए गंडौल से बिरौल तक 13 किमी सड़क का निर्माण शुरू किया गया। हालांकि कई वर्षों तक निर्माण की प्रक्रिया बाधित व मंद गति से होने के कारण वर्षो से लोगों को इस मार्ग से आवागमन सुगम नहीं हो पाया था।
खुलेगा नया रास्ता, पर्यटन को भी मिलेगा बढ़ावा : इस पथ के खुलते ही और दरभंगा से जुड़ते ही आर्थिक रूप में काफी मजबूती मिलेगी।
इलाके में मक्का, गेहूं, मखाना, दलहन की अच्छी पैदावार होती है, साथ ही मछली व्यवसाय भी इस क्षेत्र की पहचान है। साथ ही पर्यटन के क्षेत्र में मिथिला नगरी पूरे जग में विख्यात है, नई सड़क से मिथिला की संस्कृति को देश विदेशों से आने वाले पर्यटक जान पाएंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

पूर्व विधायक के प्रयास से हजारों हेक्टर खेत में जमा पानी से किसान को मिलेगी मुक्ति

  कोपरिया स्लुइस गेट का जलकुंभी साफ करने के लिए निजी कोष से दिया गया धन  सिमरी बख्तियारपुर से पानी की बिक्री ही नहीं बल्कि महिषी खंड के लोगो...