सोमवार, 7 जनवरी 2019

अब आंगनवाड़ी केन्द्र पर हर माह की 7 तारीख को होगा गर्भवती महिला का गोद भड़ाई, पहले स ये रिवाज सिर्फ फिल्मों में देखने को मिलता था

महिला बाल विकास मंत्रालय के निर्देश पर आंगनवाड़ी केंद्रों में गोद भराई की रस्म आयोजित किया गया। 
कोशी बिहार टुडे, सहरसा

बाल विकास कार्यक्रम  अंतर्गत आंगनबाड़ी केंद्रों पर गोद भराई कार्यक्रमों का आयोजन हर माह के 7 तारीख को होगा। इसी क्रम में नगर पंचायत के आंगनवाड़ी केंद्र 180 में सेविका बबिता कुमारी एव सहायिका हीरा कुमारी के द्वारा गोद भराई का रस्म का आयोजन आंगनवाड़ी केंद्र पर गर्भवती महिला का किया गया। इस अवसर पर सेविका के द्वारा महिलाओं को पोषण से संबंधित जानकारी दिया गया। 
इस अवसर पर महिलाओं को लाल चुनरी ओढ़ाकर माथे पर तिलक लगाकर उनका स्वागत किया। पौष्टिक पदार्थ भी भेंट किए। आंगनबाडी सेविका बबिता कुमारी ने बताई की   सभी महिलाओं को अपने दैनिक जीवन में स्वस्थ रहने के लिए पर्याप्त मात्रा में पोषण की जरूरत होती है। पोषण की कमी होने से महिला में खून की कम हो जाता है। जिससे कुपोषण का शिकार हो जाती है। 

हर महीने के 7 तारीख को आंगनवाड़ी केंद्रों पर होगी गर्ववती महिलाएं की गोदभराई

आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों की पढ़ाई के साथ-साथ अब गर्भवतियों की गोद भराई रस्म भी पूरी की जाएगी। इसे गोद भराई उत्सव के रूप में मनाया जाएगा। शनिवार को सिमरी बख्तियारपुर प्रखंड के सभी सेविका की अनुमंडलीय अस्पताल में आयोजित  बैठक में वाल विकास परियोजना पदाधिकारी नंदिता ने जानकारी दी। सीडीपीओ ने सभी सेविका को निर्देश देते हुए कही की इसमे किसी भी तरह का कोताही बर्दास्त नही किया जायेगा। गोद भराई रस्म के तहत लाभुकों को गर्भावस्था के दौरान होने वाले खतरे से बचाव के अलावा जच्चा-बच्चा की समुचित देखभाल व अन्य आवश्यक जानकारी भी दी जाएगी।


प्रत्येक माह की सात तारीख को होगा रस्म---
 यह कार्यक्रम भारत सरकार के महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के निर्देशानुसार राष्ट्रीय पोषण मिशन के तहत प्रत्येक माह की सात तारीख को आंगनबाड़ी केंद्रों पर होना है। बिहार में इस कार्यक्रम का शुभारंभ सात जनवरी 2019 से होगा। इसको लेकर समाज कल्याण विभाग आईसीडीएस के निदेशक ने सभी डीएम को इस कार्यक्रम का आयोजन आंगनबाड़ी केंद्रों पर सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया है। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग, आईसीडीएस, यूनीसेफ, डीएचएस, जीविका, कल्याण विभाग सहित अन्य विभागों को भी कार्यक्रम की सफलता को लेकर निर्देश जारी किया गया है। गौरतलब है कि प्रत्येक महीने की 19वीं तारीख को आंगनबाड़ी केंद्रों पर पूर्व से ही अन्न प्राशन दिवस मनाया जा रहा है।
योजना की दी जाएगी जानकारी ---
 गोदभराई उत्सव के दौरान विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी जाएगी। इसमें मुख्य रूप से प्रधानमंत्री मातृ वंदन योजना, जननी बाल सुरक्षा योजना, मातृत्व एवं शिशु सुरक्षा कार्ड का महत्व, प्रसव पूर्व व बाद के जांच का महत्व, प्रसव से संबंधित परेशानियों की पहचान व उपाय, आयरन गोली, टेटनेस सूई, कैल्शियम गोली, आयोडिन नमक खाने का महत्व सहित अन्य आवश्यक जानकारी दी जाएगी।

कहती हैं सीडीपीओ इस संबंध में सिमरी बख्तियारपुर वाल विकास परियोजना पदाधिकारी नंदिता ने बताया की प्रत्येक महीने की सात तारीख को सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर गोद भराई उत्सव मनाया जाएगा। इसका मुख्य उद्देश्य गर्भावस्था के दौरान पौष्टिक भोजन, सुरक्षा, प्रसव पूर्व व प्रसव बाद की सुरक्षात्मक एवं जच्चा-बच्चा की देखभाल के प्रति जागरूक करना है।  7 जनवरी 2019 से इसका शुभारंभ किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

पूर्व विधायक के प्रयास से हजारों हेक्टर खेत में जमा पानी से किसान को मिलेगी मुक्ति

  कोपरिया स्लुइस गेट का जलकुंभी साफ करने के लिए निजी कोष से दिया गया धन  सिमरी बख्तियारपुर से पानी की बिक्री ही नहीं बल्कि महिषी खंड के लोगो...