रविवार, 16 जून 2019

अगर मा-बाप का अनादर या उनका सेवा नही कर रहा है तो देना होगा 25 हजार जुर्माना

पंचायत ने सामाजिक बुराइयों को दूर करने का उठाया बीड़ा
दूसरे पंचायत के भी लोग इन तरह का कार्य कर बेहतर समाज का निर्माण कर सकते है।
कोशी बिहार टुडे, सहरसा
            (सामाजिक बुराइयों के खिलाफ मंदिर में शपथ लेते ग्रामीण)
सामाजिक बुराईयां मसलन अवैध तरीके से शराब बेचना, पीना, बाल विवाह, माता-पिता का अवहेलना करने जैसे कुरीतियों को रोकने के लिये ग्रामीणों ने संकल्प लिया है। प्रखंड के सकड़ा पहाड़पुर पंचायत के वार्ड नंबर 1 एवं 2 के गणमान्य लोगों की बैठक शिव मंदिर के प्रांगण में रविवार को पंचायत समिति सदस्य यशवंत सिंह की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ। बेठक में सर्वसम्मति से ये राय बना गांव में सामाजिक बुराईयों के खिलाफ अभियान चलाया जाएगा। बैठक में इस बात का चर्चा हुआ कि समाज मे फेल रहे कुरीतियां, जैसे नशा का सेवन करना, कम उम्र में लड़की का शादी करना, चोरी-छिपे नशीली समान बेचना, डीजे पर अश्लील गाने बजाने , अपने बच्चे को समय पर स्कूल भेजने व्व अगर समाज या कोई अन्य बच्चा बाल मजदूरी कर रहा है तो उसे स्कूल भेजने के लिए उनके माता-पिता एव अभिभावक को प्रोत्साहित करना शामिल है। सहित वो  सभी कुरीतियों के खिलाफ बुलंदी से आवाज उठाना है जो समाज को कमज़ोर कर रहा है। जो व्यक्ति माता-पिता का सेवा नही करेगा, वेसे लोगो को समाज 25 हजार दंडित करेगा।
इसके लिये बनाया गया कमिटी----

इस कार्य को पूरा करने के लिये एक कमिटी के गठन किया गया है। कमिटी इस बुरायी के खिकफ सशक्त रूप से कार्य करेगा, एव इस कार्य को जो लोग भी डिस्टर्व करने का प्रयास करेगा, गांव वाले उनसे निपटेगा। कमिटी में मनोहर सिंह अध्यक्ष, राजकुमार राय सचिव, सूर्यनारायण राय कोषाध्यक्ष, पूर्व मुखिया कृतनारायन सिंह सदस्य एव पंचायत समिति सदस्य यशवंत सिंह समिति सदस्य होंगे। इनके अलावे कमिटी में 11 और सदस्य होगा। 
सकड़ा पहाड़पुर पंचायत  की आवादी लगभग 8 हजार है। इसके उत्तर में मझवा, दक्षिण में बेडी, पूरब में चपराम एव पश्चिम में बेलवाड़ा है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

पूर्व विधायक के प्रयास से हजारों हेक्टर खेत में जमा पानी से किसान को मिलेगी मुक्ति

  कोपरिया स्लुइस गेट का जलकुंभी साफ करने के लिए निजी कोष से दिया गया धन  सिमरी बख्तियारपुर से पानी की बिक्री ही नहीं बल्कि महिषी खंड के लोगो...