बुधवार, 10 जुलाई 2019

भारत के इस राज्य में लड़का- लड़की की शादी के पहले कराना होगा HIV टेस्ट


भारत का ये पहला राज्य बना, जो HIV से बचाव का तरीका ढूंढा
कोशी बिहार टुडे, सहरसा

अब शादी से पहले कपल को अपना अपना HIV टेस्ट कराना जरुरी होगा। सरकार इसको लेकर जल्द ही एक कानून भी लाने जा रही है। यह कदम इसलिए उठाया जा रहा है ताकि एड्स के खतरे को कम किया जा सके। गोवा सरकार एक नया कानून लाने की योजना बना रही है। गोवा सरकार शादी का पंजीकरण से पहले एचआईवी टेस्ट अनिवार्य करने की तैयारी कर रही है। गोवा के स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे ने इस बारे में मंगलवार को जानकारी देते हुए कहा कि गोवा सरकार शादी के पंजीकरण से पहले कपल के लिए एचआईवी टेस्च अनिवार्य करने वाली है।
बता दें कि फिलहाल राज्य में यह अनिवार्य नहीं है। गौरतलब है कि राणे राज्य के स्वास्थ्य मंत्री होने के साथ ही कानून मंत्री भी है। उन्होंने कहा कि कानून मंत्रालय इस तरह के कानून पर काम कर रही है। उन्होंने यह कहा कि इसके साथ ही उन्होंने कहा कि, ‘विधि विभाग द्वारा कानून को मंजूरी मिल जाने पर हम इसे आगामी मानसून सत्र में राज्य विधानसभा में पेश कर सकते हैं।
बता दें कि वर्ष 2006 में तत्कालीन कांग्रेस नीत राज्य सरकार ने भी इसी तरह के एक कानून का प्रस्ताव दिया था। हालांकि, उस समय मे अलग-अलग तबकों ने इसका विरोध किया था। बता दें कि एचआईवी बेहद ही खतरनाक वायरस है। जिससे एड्स नाम की बीमारी होती है। एचआईवी शरीर के इम्यून सिस्टम को कमजोर कर देता है। इसके बाद शरीर संक्रमणों और बीमारियों से लड़ नहीं पाता है। इस कानून के लागू हो जाने से जहा लडजे-लड़की में जागरूकता आएगी वही एड्स के बचाव में बेहतर तरीका होगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

पूर्व विधायक के प्रयास से हजारों हेक्टर खेत में जमा पानी से किसान को मिलेगी मुक्ति

  कोपरिया स्लुइस गेट का जलकुंभी साफ करने के लिए निजी कोष से दिया गया धन  सिमरी बख्तियारपुर से पानी की बिक्री ही नहीं बल्कि महिषी खंड के लोगो...