शुक्रवार, 9 मार्च 2018

रोशनी से जगमग होगा सिमरी बख़्तियारपुर विधानसभा, लगेगा 500 सोलर लाइट
महेंद्र प्रसाद, सहरसा


सिमरी बख़्तियारपुर विधानसभा का चोक एवं गली जगमग होगा। इन स्थानों पर लाइट लगाने का कार्य प्रारंभ हो गया है। सांसद सह केंद्रीय हज कमेटी के चेयरमैन चौधरी महबूब अली कैसर द्वारा अटल ज्योति योजनांतर्गत सिमरी बख्तियारपुर विधानसभा के हर पंचायत के चौक-चौराहे पर सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने कि प्रक्रिया शुरू हो गया है। लोजपा के प्रदेश महासचिव युशुफ सलाउद्दीन ने कहा कि सिमरीबख्तियारपुर विधानसभा क्षेत्र के सभी पंचायतों के चौक-चौराहे पर स्ट्रीट लाइट लगाने का कार्य शुरू हो चुका है। अब लोगों को बिजली नहीं होने पर भी चौक चौराहे सोलर लाइट से जगमग रोशनी मिलती रहेगी। केन्द्र सरकार एवं सांसद निधि से सभी लाइटें लग रही है। प्रथम चरण की समाप्ति के पश्चात पुन: दूसरे चरण में भी लाइट लगाने की योजना है। वहीं अबु ओसामा ने बताया कि फरवरी माह में ही सारी औपचारिकता पूरी कर ली गई थी । उन्होंने कहा कि अब लोगों को बिजली नही होने पर भी चौक चौराहे सोलर लाइट से जगमग रहेंगे। वही उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार एवं सांसद निधि कि राशि से सभी लाइटें लग रही है। प्रथम चरण कि समाप्ति के पश्चात पुन: दुसरे चरण में भी लाइटें लगाने कि योजना है। 


लगाये जायेंगे 500 लाइट--- अटल ज्योति योजना अंतर्गत सिमरी बख़्तियारपुर विधानसभा में कुल 500 सोलर लाइट लगाए जाएंगे। इस लाइट से सबसे ज्यादा कोसी तटबन्ध के अंदर उन गांव एवं लोगो को मिलेगा जहा अभी तक बिजली नही पहुच पाया है। लोगो का भी मानना है कि बिना किसी भेदभाव के कोसी तटबन्ध के अंदर के गांवो में ये सोलर लाइट अधिक से अधिक लगाये। 
रखरखाव सबसे ज्यादा जरूरी-------
सिमरी बख़्तियारपुर में सासंद निधि से हाई मास्ट लाइट सबसे पहले सासंद मद से सिमरी बख़्तियारपुर प्रखंड मुख्यालय में लगा। लगभग 5 लाख की लगतः से लगने वाले ये हाई मास्ट लाइट छह महीने भी ठीक से नही जला तब से खराब है। इसी तरह पोस्टऑफिस चोक मुख्य बाजार में भी लगा हाई मास्ट लाइट सिर्फ छह महीने ही जला, विगत डेढ़ साल से खराब है। जिसे कोई देखने वाला नही है। जवकि जो लाइट लगाती है उसे 5 साल तक मेन्टेन्स करना होता है। लोगो का मानना है कि लाइट लगने के साथ इनका मेंटेन भी हो।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

पूर्व विधायक के प्रयास से हजारों हेक्टर खेत में जमा पानी से किसान को मिलेगी मुक्ति

  कोपरिया स्लुइस गेट का जलकुंभी साफ करने के लिए निजी कोष से दिया गया धन  सिमरी बख्तियारपुर से पानी की बिक्री ही नहीं बल्कि महिषी खंड के लोगो...