सोमवार, 12 मार्च 2018

अब फाल्ट के कारण सहरसा-मानसी रेलखंड पर नही रुकेगी ट्रैन
महेन्द्र प्रसाद सहरसा
अब मानसी से बुधमा हाल्ट तक सिग्नल सिस्टम फेल रहने के कारण ट्रेनों का परिचालन बंद होने की नौबत नहीं आएगी। मानसी-सहरसा-मधेपुरा-बुधमा (72 किमी) की दूरी में नवीनतम तकनीक से लैस सिग्नल सिस्टम यूएफएसबीआई लगाया गया है।


कोपरिया और सिमरी बख्तियारपुर स्टेशन के एएसएम कार्यालय में लगाए गए यूएफएसबीआई (यूनिवर्सल फेल सेफ ब्लॉक इंस्ट्रूमेंट) की टेस्टिंग रविवार को करते हुए इसे देर शाम चालू कर दिया है। मंगलवार तक मानसी, बदलाघाट, धमाराघाट, सोनवर्षा कचहरी, सहरसा, बैजनाथपुर और मधेपुरा स्टेशन पर लगाए गए यूएफएसबीआई की टेस्टिंग पूरी करते चालू कर दिया जाएगा। यूएफएसबीआई ड्यूअल सिग्नलिंग सिस्टम ऑप्टिकल फाइबर और क्वार्क केबल दोनों मीडिया से बहाल सिग्नल व्यवस्था है जिसमें एक मीडिया फेल होने पर दूसरा मीडिया काम करते रहेगा। फॉल्ट आने के बाद भी लाइन क्लियर रहने से ट्रेनों का परिचालन बाधित होने की नौबत नहीं आएगी। निर्बाध रफ्तार से ट्रेन परिचालन होने से यात्रियों को राहत मिलेगी।
डीएसटीई की मौजूदगी में हुई टेस्टिंग
समस्तीपुर मंडल के डीएसटीई विवेक सौरभ ने रविवार को यूएफएसबीआई लगाने के चल रहे कार्य का निरीक्षण किया। डीएसटीई की मौजूदगी में कोपरिया और सिमरी बख्तियारपुर में लगाए गए यूएफएसबीआई का टेस्टिंग किया गया। डीएसटीई ने कहा कि पहले नन आरआई(ननारी) ब्लॉक इंस्ट्रूमेंट लगा था। अब मानसी से बुधामा तक आरई(रेल विद्युतीकरण इंस्ट्रूमेंट) यूएफएसबीआई लगाया गया है। इसे पीजीसीआईएल द्वारा लगाया गया है। उनके साथ टीआई दिनेश कुमार, टेलीकॉम इंस्पेक्टर सहरसा अमित कुमार सुमन, एसएसई सिग्नल देवकांत राय, एसएसई हसनपुर रामाश्रय, एसएसई सीतामढ़ी आर के यादव, जेई टेलीकॉम समस्तीपुर अभिजीत कुमार, स्टेशन मास्टर कोपरिया आर एन मंडल मौजूद थे।
13 मार्च तक इस कार्य को पूरा कराने के लिए प्रतिनियुक्ति
11 से 13 मार्च तक यूएफएसबीआई लगवाकर चालू कराने के लिए डीएसटीई विवेक सौरभ ने सहरसा के अलावे समस्तीपुर, हसनपुर और सीतामढ़ी के रेल सिग्नल एंड टेलीकॉम विभाग के जेई व एसएसई की इस सेक्शन में प्रतिनियुक्ति की है।  रामाश्रय, आर के यादव, अभिजीत कुमार, अमित कुमार सुमन, देवकांत राय प्रतिनियुक्त किए गए हैं।
बुधमा से पूर्णिया कोर्ट तक रह जाएगा ब्लॉक इंस्ट्रूमेंट के सहारे  बुधमा से पूर्णिया कोर्ट स्टेशन करीब 82 किमी रेललाइन पर सिग्नलिंग व्यवस्था ब्लॉक इंस्ट्रूमेंट ननारी के सहारे रह जाएगा। ब्लॉक इंस्ट्रूमेंट में एक मीडिया पर सिग्नलिंग सिस्टम रहने के कारण लाइन में फॉल्ट आने से ट्रेन परिचालन बाधित रहने की परेशानी बनी रहेगी। इस रेलखंड में भी यह सुविधा मानसी-मधेपुरा रूट की तरह रेल विद्युतीकरण कार्य के फाइनल टच के दौरान दो मीडिया वाला यूएफएसबीआई इंस्ट्रूमेंट लगते मिलने  लगेगा।
श्रोत-हिंदुस्तान

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

पूर्व विधायक के प्रयास से हजारों हेक्टर खेत में जमा पानी से किसान को मिलेगी मुक्ति

  कोपरिया स्लुइस गेट का जलकुंभी साफ करने के लिए निजी कोष से दिया गया धन  सिमरी बख्तियारपुर से पानी की बिक्री ही नहीं बल्कि महिषी खंड के लोगो...