सोमवार, 26 मार्च 2018

गुरुजी डकार गए बच्चे का खिचड़ीविदयालय में उपस्थित बच्चे से छह गुणा ज्यादा हाजिरी बनाकर गबन करते थे राशि
डीपीओ की निरीक्षण में खुली अनियमितता की पोलमहेंद्र प्रसाद, सहरसा
फोटो-सांकेतिक

बच्चे 50, हाजिरी बना 316 छात्र का। पहले से भी फर्जी हाजिरी बनाकर खिचड़ी योजना को गोलमाल किया। मामला मध्य विद्यालय बलबाहाट का है। जिला कार्यक्रम पदाधिकारी सर्व शिक्षा अभियान नंदकिशोर राम ने सिमरी बख़्तियारपुर के मध्य विद्यालय बलबहाट के हेडमास्टर से खिचड़ी योजना में मची लूट को लेकर स्पष्टीकरण पूछा है। मध्य विद्यालय बलबाहाट के प्रधनाध्यपक जीवन कुमार सिंह को भेजे पत्र में कहा है कि दिनांक 2 फरवरी 18 को आपके विदयालय का औचक निरीक्षण किया गया था। जिसमे कई अनियमितता सामने आया था।

666 में मात्र 50 उपस्थित, हाजिरी 316 की बनी थी----

डीपीओ ने पूछा है कि विदयालय में नामांकित 666 बच्चे में 316 बच्चे की हाजिरी बनी हुई था, जवकि भौतिक रूप से मात्र 50 छात्र उपस्थित पाए गए थे। पिछले तीन दिनों से क्रमशः 288, 275 एवं 290 छात्रो की उपस्थिति बनी थी। मध्यान भोजन में अंडा नही दिया गया। मध्यान भोजन योजना पंजी में वीते वर्ष 2017 से अब तक प्रधनाध्यपक का हस्ताक्षर नही हुआ। टीएलएम एवं विकास राशि का खर्च कार्यवाही पंजी प्रस्तुत नही किया। स्कूल पर उपस्थित ग्रामीण ने डीपीओ को बताया कि बच्चे को मीनू के अनुसार भोजन नही दिया जाता है। प्रतिदिन अधिक बच्चे की उपस्थिति दिखाकर मध्यान भोजन योजना की राशि गबन कर लिया जाता है। इससे स्पष्ट होता है कि प्रतिदिन हेडमास्टर के द्वारा मध्यान भोजन योजना, खाद्यान एवं अन्य मद की राशि गबन कर लिया जाता है। 

डीपीओ ने बंद किया वेतन- डीपीओ ने हेडमास्टर से 24 घंटे के अंदर स्पस्टीकरण की मांग किया है कि आपके द्वारा गबन की गई राशि की वसूली के साथ आपके ऊपर करवाई किया जाए। जब तक स्पस्टीकरण स्वीकृत नही होता है वेतन बंद रहेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

पूर्व विधायक के प्रयास से हजारों हेक्टर खेत में जमा पानी से किसान को मिलेगी मुक्ति

  कोपरिया स्लुइस गेट का जलकुंभी साफ करने के लिए निजी कोष से दिया गया धन  सिमरी बख्तियारपुर से पानी की बिक्री ही नहीं बल्कि महिषी खंड के लोगो...