बुधवार, 2 मई 2018

वर्ष 2022 तक किसान का होगा आने वाला समय
उनके फसल को सहित अन्य सामान का मिलेगा वाजिब दाम
महेंद्र प्रसाद सहरसा

वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुना करने के लिए सरकार द्वारा कई कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं, लेकिन किसानों की स्थिति सुधर नहीं पा रही है। इस कार्यक्रम के माध्यम से किसान की समस्या को करीब से समझा जायेगा। इसी कड़ी में कृषि भवन में वुधवार को सेमिनार का दीप प्रज्वलित कर उद्घाटन प्रखंड प्रमुख सरिता देवी, बीइओ डॉ मनोज कुमार, सासंद प्रतिनिधि अरविंद कुशवाहा, किसान स्वंवयक संजीव कुमार सहित कई लोग उपस्थित थे।

सेमिनार में बताया कि  कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय भारत सरकार द्वारा देश के सभी प्रखंडों में दो मई 2018 को किसान कल्याण कर्मशाला आयोजित किया गया है। इस कर्मशाला का मुख्य उद्देश्य यह है कि वर्ष 2022 तक किसानों की आमदनी दोगुनी करने के लिए अपनाई जाने वाली रणनीति पर विचार विमर्श किया जाएगा। इस कर्मशाला के माध्यम से केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा कृषि प्रक्षेत्र में चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी दी जाएगी। प्रखंड स्तर पर प्रगतिशील किसानों की पहचान कर उन्हें सम्मानित करने, प्रखंड स्तर पर प्रगतिशील किसानों के द्वारा कृषि में किए जाने वाले अच्छे कार्यों तथा इससे संबंधित सफलता की कहानी तैयार कर किसानों के बीच प्रचार प्रसार करने, आधुनिक कृषि प्रणाली तथा किसानों के पैदावार एवं आय को बढ़ाने के तकनीक से संबंधित किसान वैज्ञानिक वार्तालाप का आयोजन करने, इस कर्मशाला के दौरान कृषि, पशुपालन, मत्स्य, सहकारिता, उद्यान, सेरिकल्चर आदि के अधिकारियों एवं किसानों को आमंत्रित करते हुए उनके साथ एक इंटरेक्शन सत्र का आयोजन करना, इस कार्यशाला में आईसीएआर / राज्य कृषि विश्वविद्यालय / कृषि / उद्यान महाविद्यालय तथा कृषि विज्ञान केंद्रों के वैज्ञानिकों को आमंत्रित किया जाएगा, ताकि उनके द्वारा कृषि प्रक्षेत्र में किए जा रहे नवीनतम तकनीकों के बारे में जानकारी किसानों को उपलब्ध कराते हुए उनके अनुभवों को किसानों के बीच साझा किया जाएगा। इस कर्मशाला के दौरान सभी प्रखंडों में पशु स्वास्थ्य जांच शिविर लगाया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

पूर्व विधायक के प्रयास से हजारों हेक्टर खेत में जमा पानी से किसान को मिलेगी मुक्ति

  कोपरिया स्लुइस गेट का जलकुंभी साफ करने के लिए निजी कोष से दिया गया धन  सिमरी बख्तियारपुर से पानी की बिक्री ही नहीं बल्कि महिषी खंड के लोगो...