बुधवार, 23 मई 2018

नगर पंचायत सिमरी बख्तियारपुर में दो स्थानों पर बनेगी पोर्टेबल टॉइलेट
नगर वासियो को जल्द मिलेगी इनकी सुबिधा
महेंद्र प्रसाद सहरसा


नगर पंचायत  दो जगहों पर पोर्टेबल शोचालय लगायेगी। ये पोर्टेबल शौचालय में खासियत यह होगी की उक्त शोचालय में दो भी डस्ट रहेगा अपने आप समाप्त हो जायेगा। वही उक्त शौचालय के साथ एक यूरिन टौयलेट भी बनेगा। एक जगह का चयन कर लिया गया है जवकि दूसरे जगह या तो हटियागछि, या प्रखंड परिसर में लग सकता है। पहला ये शोचालय पोस्टऑफिस के समीप लगेगा। उक्त शोचालय का टेंडर प्रक्रिया भी हो गया है। लगभग 10 दिन के अंदर इसे लगा दिया जायेगा। 
इसकी क्या है खासियत----
इस पोर्टेबल यूरिनल टॉइलेट की खासियत यह है कि जो भी लोग इस शौचालय का उपयोग करेगा एवं उसमे जो मल जमा होगा वो अपने आप समाप्त हो जायेगा। ऐसा इसीलिये होगा कि उक्त पोर्टेबल शोचालय में एक कीटाणु छोड़ा जायेगा। ये कीटाणु ही मल को पूरी तरह से समाप्त कर डस्ट बना देगा। इसी शौचालय के साथ एक यूरिनल होगा। यूरिन के बहाव के लिये एक बोरिंग में पाइप के सहारे भेजा जायेगा। शौचालय के ऊपर पानी की वही व्यव्यस्था रहेगी। पानी के घटने के बाद नगर पंचायत के द्वारा पानी दिया जायेगा।  
इस तरह के शोचालय वेसे लोगो के लिये बहुत ही अच्छा साबित होगा जिनके घर मे शौचालय नही है या जो बाहर से बाजार आये है एवं उनको शोचालय की जरूरत हो गयी है। नगर वासियो ने इस तरह की शोचालय दिए जाने का सही कदम बताया है।
क्या कहती है नगर पंचायत----
नगर पंचायत अध्यक्षा रौशन आरा ने बताई की दो स्थान पर पोर्टेबल यूरिनल शोचालय लगाया जायेगा। एक स्थान का चयन कर लिया गया है जो पोस्टऑफिस के पास लगेगा, जवकि दूसरे जगह का जल्दी ही चिन्हित कर लिया जायेगा। नगर पंचायत नगर के लोगो को हर तरह की सुबिधा देने के लिये कटिबद्ध है। 
  इसी तरह नगर उपाध्यक्ष विकास कुमार ने बताया कि ये पोर्टेबल शोचालय नगर वासियो के लिये बहुत ही अच्छा रहेगा। इनके साथ ही नगर क्षेत्र में कई विकास कार्य हो रहा है जो जल्दी ही दिखेगा। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

पूर्व विधायक के प्रयास से हजारों हेक्टर खेत में जमा पानी से किसान को मिलेगी मुक्ति

  कोपरिया स्लुइस गेट का जलकुंभी साफ करने के लिए निजी कोष से दिया गया धन  सिमरी बख्तियारपुर से पानी की बिक्री ही नहीं बल्कि महिषी खंड के लोगो...