गुरुवार, 3 मई 2018

कुवारी ने कर दिया सेविका बहाली में आवेदन
आंगनवाड़ी सेविका में चल रहा है फर्जीवाड़ा का खेल, 
कोई मार्कशीट बदला तो कोई वार्ड ही
महेंद्र प्रसाद ,सहरसा


इन दिनों जिले में चल रहे सेविका - सहायिका बहाली में फर्जीवाड़े की आंधी आ चुकी है। किसी पर अंक पत्र में छेड़छाड़ तो किसी पर बिना शादी ही पत्नी के नाम से सेविका पद हेतु आवेदन कर देने की बात, या कोई इस वार्ड से छलांग लगाकर दूसरे वार्ड में आवेदन देने की बात सामने आ रही है।
 ऐसी ही एक मामला कोसी तटबन्ध के अंदर घोघसम पंचायत से  आया है । घोघसम के उपमुखिया सहित दर्जनों ग्रामीणों ने बाल विकास परियोजना पदाधिकारी सिमरी बख्तियारपुर को आवेदन देकर कहा है कि वार्ड संख्या चार में आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 297 में सेविका पद के चयन हेतु बहाली की प्रक्रिया चल रही है।इस बहाली  में खमहौती निवासी नारायण शर्मा की पुत्री रितु कुमारी ने एक आवेदन सेविका पद के लिये दिया है। आवेदन में रितु कुमारी को वर्तमान समय अविवाहिता बता रहा है। उनकी शादी विकास तांती से नहीं हुई है, लेकिन रितु कुमारी द्वारा गलत रुप से पति के नाम के कॉलम में आवेदन भरते वक्त विकास तांती का नाम दिया गया है, जबकि विकास तांती अभी कुंवारा है। आवेदन में कहा गया है कि रितु कुमारी अविवाहिता होते हुए सेविका पद पर आवेदन दिया है। जवकि बाल विकास परियोजना के तहत नियमावली में केवल बहु ही आवेदन कर सकती है। इसी तरह एक मामला सलखुआ परियोजना का है। अपने वार्ड को छोड़कर दूसरे वार्ड में आवेदन दे दिया है। इस तरह सेविका-सहायिका में लोग तरह तरह के हथकंडे अपना रहा है। 


इस संबंध में बाल विकास परियोजना पदाधिकारी अनिता चौधरी से पुछे जाने पर बताया कि मामले की जानकारी मिली है छानबीन की जा रही है। गुरुवार तक आपत्ति देने की अंतिम तिथि है। इस तरह के दोषी पाए जाने पर आवेदन रद्द कर कार्यवाही की जायेगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

पूर्व विधायक के प्रयास से हजारों हेक्टर खेत में जमा पानी से किसान को मिलेगी मुक्ति

  कोपरिया स्लुइस गेट का जलकुंभी साफ करने के लिए निजी कोष से दिया गया धन  सिमरी बख्तियारपुर से पानी की बिक्री ही नहीं बल्कि महिषी खंड के लोगो...