मंगलवार, 8 मई 2018


विद्यालय में उपस्थित 5 बच्चे,रजिस्टर उपस्थिति  में 101
फर्जी हाजिरी बनाकर गबन कर लिया जाता है मिड-डे-मील की राशि
महेन्द्र प्रसाद, सहरसा


कोसी तटबन्ध के अंदर के अधिकांश विदयालय का हाल बुरा है। कभी-कभार विदयालय खुलता है। फर्जी बच्चे की हाजिरी बनाकर राशि गटक जाते है। शिक्षा विभाग के हाकिम कभी तटबन्ध के अंदर कभी जांच करने नही जाते है, जिनका फायदा ये स्कूल उठाता है। 
   तटबन्ध के अंदर कथदुमर पंचयात के नव प्राथमिक विद्यालय मुरलाडीह का मामला है। जहाँ विदयालय एक झोपड़ी में चलती है। पंचयात के उपमुखिया निशा देवी, दिनेश यादव, जितेंद्र यादव, फेकन शर्मा, सत्तो चोधरी, मो गफूर, हीरा यादव आदि ग्रामीण ने बताया कि विद्यालय मद की राशि आया, लेकिन एचएम कुमारी अनुपम के द्वारा स्कूल भवन नही बनाया गया, एवं एचएम के अनुसार राशि विभाग को वापस कर दिया। जिन कारण आज तक विदयालय भवन नही बन सका है। 

फर्जी उपस्थिति दिखाकर गबन कर रहे राशि--
मिड-डे-मील के वेबसाइट के अनुसार एनपीएस मुरलाडीह  में 7 मई यानी सोमवार को विद्यालय में 287 बच्चे नामांकित है। जवकि 101 बच्चे की उपस्थिति बतायी गयी है। इतने ही बच्चे को मिड-डे-मील के तहत दोपहर का भोजन खिलाने का रिपोर्ट अंकित है। ग्रामीण के अनुसार प्रतिदिन ज्यादा से ज्यादा 10 बच्चे की ही उपस्थिति हो पाती है। लेकिन बराबर एचएम के द्वारा फर्जी उपस्थिति दिखाकर राशि का गोलमाल किया जाता है। विद्यालय में एचएम सहित तीन शिक्षक है। जिसमे एक शिक्षक 2 साल के ट्रेनिंग पर है। एक अन्य कथदुमर का ही शिक्षिका वीणा कुमारी है। 
क्या कहती है एचएम---
विदयालय के एचएम कुमारी अनुपम ने बताई की वर्ष 2010 में लगभग 6 लाख रुपये भवन बनाने के लिये राशि आया था। मेने 5 बार अमीन को बुलाकर नापी कराया, लेकिन ग्रामीण भवन बनने नही दिया। बाद में समान का ज्यादा हो गया, एवं पूर्व की प्राक्कलित राशि कम थी, मेने राशि विभाग को वापस कर दिया। बच्चे की उपस्थिति पर बोली कि प्रतिदिन 80 से 100 बच्चे आते है। वेवजह ग्रामीण बदनाम करने में लगा है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

पूर्व विधायक के प्रयास से हजारों हेक्टर खेत में जमा पानी से किसान को मिलेगी मुक्ति

  कोपरिया स्लुइस गेट का जलकुंभी साफ करने के लिए निजी कोष से दिया गया धन  सिमरी बख्तियारपुर से पानी की बिक्री ही नहीं बल्कि महिषी खंड के लोगो...