सोमवार, 9 जुलाई 2018

 शिक्षा विषय पर कार्यशाला आयोजित, छात्र-छात्रा एवं शिक्षको ने लिया भाग
महेन्द्र प्रसाद, सहरसा

नगर पंचयात के कला भवन में शिक्षा पर संवाद कार्यक्रम के तहत एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस संवाद का विषय था शिक्षको एवं वर्तमान काल मे समाज मे शिक्षा का कैसे प्रोत्साहन किया जाए। इससे पूर्व समाहरोह का उद्घाटन मुख्य अतिथि सेवानिवृत शिक्षक श्री महेंद्र नारायण सिंह , प्रोजेक्ट गर्ल्स स्कूल के प्रधानाध्यापक श्री जीवेश सिंह , सेवानिवृत शिक्षक शिव्रत झा, हैप्पी हॉरिजोन्स ट्रस्ट की सह-संस्थापिका श्रीमती वत्सला, प्रमोद भगत एवं अन्य शिक्षक ने दीप प्रज्वलन कर किया।
इसके पश्चात् महेंद्र नारायण ने शिक्षक के कर्तव्य एवं महत्व पर अपने विचार रखे , उन्होंने विद्यालयों एवं शिक्षकों के कर्त्वयों की भी चर्चा की। एक अच्छे शिक्षक को शिक्षा के प्रति अपने दायित्व का निर्वहन ईमानदारी से करने की जरूरत है। उनोहने कहा कि  ऐसे समारोह के आयोजित आवश्यक रूप से होते रहने पर भी प्रकाश डाला।
इसके पश्चात् एक पैनल चर्चा हुई।  जिसका विषय था कोशी क्षेत्र को शिक्षा का पावरहाउस बनाना।  इस चर्चा में विभिन्न शिक्षक एवं प्रधानाध्यापक ने भाग लिया , इन सब ने अपने सकारात्मक विचार रखे। 
पैनल चर्चा के पश्चात ‘‘शिक्षा का अधिकार‘‘ विषय पर हैप्पी हॉरिजोन्स ट्रस्ट ने एक कार्यशाला आयोजित की , कार्यशाला में सभी शिक्षकों ने सहर्ष भाग लिया।
इस कार्यशाला  के बाद सभी ने अपने अनुभव और उनसे जुड़ी कहानियाँ सबको सुनाया। इसके बाद विद्यार्थियों ने भी अपना अनुभव बताया।


समारोह का समापन श्रीमती वत्सला ने सभी अतिथियों तो धन्यवाद देकर किया।  इस मोके पर  ट्रस्ट के सदस्य विनय कुमार , सोनू कुमार , बिपाशु पांडेय ,रुचि आनंद , क्षितिज आनंद  आदि ने इस कार्यशाला के आयोजन की सफलता के लिये बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

पूर्व विधायक के प्रयास से हजारों हेक्टर खेत में जमा पानी से किसान को मिलेगी मुक्ति

  कोपरिया स्लुइस गेट का जलकुंभी साफ करने के लिए निजी कोष से दिया गया धन  सिमरी बख्तियारपुर से पानी की बिक्री ही नहीं बल्कि महिषी खंड के लोगो...