मंगलवार, 14 अगस्त 2018

वार्ड पार्षद गलत या कार्यपालक,  कार्यपालक बोला ओडीएफ हुआ, पार्षद बोला नही हुआ
महेंद्र प्रसाद, सहरसा
         फोटो-(बिना सूचना के गायब रहते है सिमरी नगर कार्यपालक पदाधिकारी)

सरकार जहा खुले शौच से मुक्त करने के लिये हर संभव कार्य मे लगा है। लेकिन सरकार के ही पदाधिकारी इस योजना को आईना दिखा रहा है। मामला नगर पंचायत सिमरी बख्तियारपुर का है। जहाँ ओडीएफ का फर्जी आंकड़ा खेला जा रहा है। 
क्या है मामला---
नगर पंचयात सिमरी बख्तियारपुर को दिसंबर 18 तक सभी 15 वार्ड को खुले शौच से मुक्त होना है। इसके लिये खुद नगर पंचायत में सूचना चिपकाया हुआ है। जिसमे हर वार्ड का अलग अलग महीने में ओडीएफ होना है। जुलाई 18 में वार्ड 14 को ओडीएफ होना था, लेकिन नही हुआ। वार्ड नंबर 11 को पूर्व में ओडीएफ घोषित किया गया है। हालांकि इस 11 नंबर वार्ड बाजार में है , जिस कईं इन वार्ड के घरों में पूर्व से शौचालय घर मे ही बना था, इसी बिना पर उक्त वार्ड 11 को ओडीएफ घोषित किया गया। इस वार्ड को ओडीएफ घोषित कर कार्यपालक ने अपना पीठ थपथपाया है। 
कागज पर ही ओडीएफ की बात सुन आगबबूला हुआ वार्ड पार्षद-----
वार्ड पार्षद को जब मालूम हुआ कि वार्ड नंबर 14 को ओडीएफ घोषित कर दिया तो वे भड़क गए। वार्ड नंबर 14 के वार्ड पार्षद मो शकील आलम ने बताया कि वार्ड में तो अभी तक शौचालय का निर्माण ही पूरा नही हुआ है। 300 परिवार है, लेकिन शौचालय की राशि अभी तक मात्र 205 को मिला जिसमे कई को पहली कीभत ही मिला है। दर्जनों शोचालय अभी तक अर्धनिर्मित है। जबकि ओडीएफ की घोषणा  वार्ड में एक कार्यक्रम कर आयोजित कर घोषणा करना है। लेकिन आज तक ऐसा नही हुआ तो किस दिन ओडीएफ गया है। अभी भी वार्ड में लगभग 150 परिवार ऐसे है जिनको अभी तक शौचालय का लाभ नही मिला है। इसी तरह वार्ड 13 के पार्षद नरेश निराला ने कहा कि तीन महीने पूर्व आवास बनाने का कार्यादेश कार्यपालक के द्वारा दिया गया था। तीन महीने से इस बरसात में लोग घर मे गढ़ा खोदकर रखा है। आज तक राशि नही दिया है।
क्या कहती है नगर अध्यक्षा---
नगर पंचायत अध्यक्षा रौशन आरा ने बताई की कार्यपालक पदाधिकारी के मनमाना के कारण नगर कक विकास बाधित है। महीने में 10 से 12 दिन ये गायब रहते है। शनिवार को निकलता है मंगलवार को तीन बजे कार्यालय आता है। अगस्त तक तीन वार्ड को ओडीएफ होना था, एक भी नही हुआ है। नगर पंचायत का कार्य पूर्णरूपेण ठप है।
क्या कहते कार्यपालक पदाधिकारी---
कार्यपालक पदाधिकारी अरुण कुमार सिंह ने बताया कि वार्ड नंबर 11 पूर्व में ओडीएफ घोषित हो गया है। वार्ड 14 हाल-फिलहाल ओडीएफ घोषित हुआ है। मीटिंग या कोई आफिस कार्य से भी बाहर जाते है। बराबर अनुपस्थित रहने की बात गलत है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

पूर्व विधायक के प्रयास से हजारों हेक्टर खेत में जमा पानी से किसान को मिलेगी मुक्ति

  कोपरिया स्लुइस गेट का जलकुंभी साफ करने के लिए निजी कोष से दिया गया धन  सिमरी बख्तियारपुर से पानी की बिक्री ही नहीं बल्कि महिषी खंड के लोगो...