मंगलवार, 25 सितंबर 2018

ना नारियल फोड़ा, ना फीता काटा डुमरी पूल हो गया चालू
चर्चित डुमरी पूल 8 साल बाद आम लोगो के लिये हुआ चालू

वर्तमान समय मे सिर्फ पैदल एव बाइक ही पूल पर चलेगा।

डुमरी पूल के ध्वस्त होने के बाद सड़क मार्ग से कोसी का कट गया संपर्क

महेंद्र प्रसाद, सहरसा


विगत 8 साल से कोसी इलाका का संपर्क डुमरी पुल के ध्वस्त होने से कट गया था। यही कारण था कि आमलोगों को परेसानी के साथ साथ समान की कीमतों में बहुत ज्यादा उछाल आया गया था। अब लोगो ने राहत की सांस लिया है। बीपी मंडल सेतु के नाम से चर्चित ये पूल के बंद होने से कोसी इलाके के लोग बहुत ज्यादा परेशान हो गया था।

इससे  कोसीवासियों को तत्काल नाव की सवारी की झंझट से मुक्ति मिल गई। यहां बता दें कि बीपीमंडल सेतु ध्वस्त होने से आवागमन बंद था। कोसी क्षेत्र के लोगों के आवागमन का एक मात्र सहारा नाव था।
अब  पैदल एव दो पहिया वाहन का आवाजाही शुरू  होने से लोगो ने राहत की सांस लिया है।
उल्लेखनीय है कि पहले पुल पर पैदल आवाजाही के लिए मंगलवार की शाम पांच बजे का समय निर्धारित किया गया था। इसके दूसरे दिन बाइक सवार की आवाजाही के लिए पुल खोल दिए जाने का आश्वासन एनएच के अधिकारियों द्वारा दिया गया था। लेकिन कार्य एजेंसी ने आमलोगों की परेशानी को देखते हुए इसे 27 घंटे पहले ही पैदल व बाइक सवारों की आवाजाही के लिए एक साथ खोल दिया। पुल पर आवाजाही शुरू होने की खबर जंगल में आग की तरह फैल गई। इसे देखने के लिए दूरदराज से लोग यहां पहुंच गए। कोई पैदल तो कोई बाइक से। बहरहाल आवाजाही शुरू हो जाने से लोगों में खुशी की लहर दौड़ गई।
वही पुल पर आवाजाही शुरू होने को लेकर युवाओं में खासा उत्साह था। पुल पर लोगों की आवाजाही को कोई मोबाइल से तस्वीर खींचा तो कोई वीडियो बनाकर संदेश दूसरे को भेजा। कई लोग सेल्फी लेने में मशगूल थे।

चार चक्के वाहन में सिर्फ एम्बुलेंस को ही पार करने की अनुमति मिली है।
कार्य एजेंसी सूत्रों के मुताबिक पुल पर भारी वाहनों की आवाजाही के लिए कुछ महीनों का इंतजार करना पड़ सकता है। डुमरी पुल पर चार चक्का और भारी वाहनों के आवागमन शुरू होने के लिए अभी और इंतजार करना पड़ेगा। हालांकि एम्बुलेंस को चलने में परेशानी नहीं होगी। चार चक्के वाहन में सिर्फ एम्बुलेंस को ही पार करने की अनुमति दी गई है। दरअसल जब तक नवनिर्मित डुमरी पुल का सेंट्रिंग नहीं खुल जाता है तब तक डुमरी पुल पर सिर्फ बाइक और पैदल ही आवागमन हो सकेगा। दूसरी ओर सेंट्रिंग खुलने के लिए कोसी नदी का जलस्तर कम होने का इंतजार करना पड़ेगा।
अभी चल ही रहा है पुल पर निर्माण कार्य
अभी डुमरी पुल का निर्माण कार्य पूरा नहीं हुआ है। पुल पर आवागमन शुरू तो हो गया है। लेकिन अभी तक पुल के जीर्णोद्धार का कार्य पूरा नहीं हो सका है। एक तो पुल पर तराई का कार्य चलता रहेगा। इसके अलावा अभी फुटपाथ का निर्माण कार्य भी पूरा नहीं हो सका है। दोनों साइड रेलिंग का कार्य भी अभी जारी है। 
न फीता कटा और न ही नारियल फोड़ा गया और पुल हो गया चालू
सोमवार को अचानक दिन के दो बजे के करीब क्षतिग्रस्त बीपीमंडल पुल पर पैदल एवं बाइक सवार की आवाजाही शुरू करवा दी गई। इसके पूर्व लोगों को नदी आर पार करने के लिए नाव की सवारी करनी पड़ रही थी। पुल पर आवाजाही शुरू होते देख उसराहा घाट पर नाव पर बैठे दर्जनों यात्री नाव से उतरकर पैदल पुल को आरपार करने के लिए कूच कर गए। दोपहर एक बजे तक पुल पर आवाजाही शुरू नहीं होने से लोगों को आशंका थी कि शायद शुरू नहीं हो पाएगा। वही पुल के उत्तरी भाग में विधायक प्रशासन एवं विधायक समर्थकों का जमावड़ा को देख कर लोगों को यह एहसास हो गया था कि आवाजाही शुरू होने का उद्घाटन फीता काटकर या नारियल फोड़कर  किया जाएगा लेकिन ऐसा हुआ नहीं। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

पूर्व विधायक के प्रयास से हजारों हेक्टर खेत में जमा पानी से किसान को मिलेगी मुक्ति

  कोपरिया स्लुइस गेट का जलकुंभी साफ करने के लिए निजी कोष से दिया गया धन  सिमरी बख्तियारपुर से पानी की बिक्री ही नहीं बल्कि महिषी खंड के लोगो...