बुधवार, 14 नवंबर 2018

भगवान राम से जुड़े तीर्थस्थल का दर्शन करना है रामायण एक्सप्रेस में बुक कराये अपना टिकट


16 दिन का स्पेशल ये ट्रैन हिंदुस्तान के भगवान राम से जुड़े सभी स्थलों से होकर गुजरेगी

कोशी बिहार टुडे

 रेलवे 14 नवंबर को श्री रामायण एक्सप्रेस शुरू कर रही है। इस ट्रेन की खासियत ये है कि यह ट्रेन भगवान राम के जीवन के जुड़े सभी महत्वपूर्ण स्थलों से होकर गुजरेगी। 16 दिन के यात्रा पैकेज के दौरान स्पेशल ट्रेन से रामायण के सभी तीर्थ स्थलों पर जाया जा सकेगा। सफदरजंग स्टेशन से शुरू 16 दिन के पैकेज में राम से जुड़े स्थलों के दर्शन होंगे। रेलवे की तरफ से घोषणा की गई थी कि जो यात्री श्रीलंका जाने के इच्छुक हैं उन्हें चेन्नई से कोलंबो का हवाई टिकट बुक कराना होगा।
श्री रामायण एक्सप्रेस की घोषणा जुलाई में रेल मंत्री पीयूष गोयल की तरफ से की गई थी। ट्रेन को 14 नंवबर यानी बुधवार को रेल मंत्री पीयूष गोयल हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। ट्रेन में एक बार में 800 यात्रियों के सफर करने की सुविधा है। ट्रेन का पहला पड़ाव अयोध्या, हनुमान गढ़ी, रामकोट और कनक भवन मंदिर होगा। यहां दर्शन करने के बाद पर्यटक ट्रेन नंदीग्राम, सीतामढ़ी, जनकपुर, वाराणसी, प्रयाग, श्रृंगवेरपुर, चित्रकूट, नासिक, हंपी और रामेश्वरम जाएगी।
किराया प्रति व्यक्ति 15,120 रुपए होगा। इस ट्रेन में आप अयोध्या से रामेश्वरम तक घूम सकेंगे। फिर फ्लाइट से श्रीलंका के कैंडी, कोलंबो भी जा सकेंगे। इसके लिए 36,970 रुपए का किराया अलग से देना होगा। इस पूरे टूर को इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (IRCTC) की तरफ से मैनेज किया जा रहा है। नई दिल्ली के सफदरगंज रेलवे स्टेशन से शुरू होने वाली रामायण एक्सप्रेस अयोध्या, नंदीग्राम, जनकपुर, वाराणसी, प्रयाग, श्रृंगवेरपुर, चित्रकूट, नासिक, हंपी और रामेश्वरम से होकर गुजरेगी। आईआरसीटीसी ने हाल ही में 28 अगस्त से 9 सितंबर 2018 तक त्रिवेन्द्रम के रामायण सर्किट से पंचावती, चित्रकूट, श्रिंगवेरपुर, तुलसी मानस मंदिर, दरभंगा, सीतामढ़ी, अयोध्या और रामेश्वरम तक एसी पर्यटक ट्रेन संचालित की।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

पूर्व विधायक के प्रयास से हजारों हेक्टर खेत में जमा पानी से किसान को मिलेगी मुक्ति

  कोपरिया स्लुइस गेट का जलकुंभी साफ करने के लिए निजी कोष से दिया गया धन  सिमरी बख्तियारपुर से पानी की बिक्री ही नहीं बल्कि महिषी खंड के लोगो...