शनिवार, 1 दिसंबर 2018

बड़े काम की है पपीते के पत्ते, इनके फायदा जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी से बड़ी बीमारी का इलाज हैैं पपीते के पत्ते, ये 5 फायदे जानते ही कर लेंगे डाइट में शामिल

कोशी बिहार टुडे, सहरसा


आज तक आपने पपीता खाने के तमाम फायदे सुने होंगे, पर क्या आपने पपीते के पत्तों के जूस के बारे में कभी सुना है या कभी पीया है। अगर पीया है तो अच्छी बात है अगर नहीं तो आज से पीना शुरू कर दें, क्योंकि यह हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। नियमित तौर पर इसको पीने से आप कई बड़ी बीमारियों को मात दे सकते हैं। आइए जानते हैं इससे होने वाले फायदों के बारे में।
खून की कमी दूर करे---
पपीते का जूस किसी औषधि से कम नहीं है। आयुर्वेद में भी इसके कई फायदे बताए गये हैं। अगर किसी की ब्लड प्लेटलेट्स कम हो रही हैं तो उसके लिए ये रामबाण इलाज है। इसके लिए उन्हें बस रोजाना इसके जूस को दो चम्मच लगभग तीन महीने तक पीना होगा।
डेंगू में बरदान---
डेंगू और मलेरिया के पेशेंट्स के लिए पपीते के पत्ते किसी वरदान से कम नहीं। अगर किसी को डेंगू या मलेरिया हुआ हो तो इसके लिए भी पपीते के पत्तों का जूस काफी फायदेमंद होता है। यह बुखार में लगातार गिर रही प्लेटलेट्स को मेंटेन करने के साथ-साथ शरीर में कमजोरी को बढ़ने से रोकता है।
कैंसर सेल को बढ़ने से रोके---
कैंसर के पेशेंट्स को पपीते के पत्तों का रस जरूर पीना चाहिए। इसमें कैंसररोधी गुण होते हैं जो कैंसर के सेल्स को बनने से रोकते हैं। इसके अलावा यह इम्यूनिटी को बढ़ाने में भी मदद करते हैं।
पीरियड्स के दर्द को दूर करे---
कुछ लड़कियों और महिलाओं को पीरियड्स के दौरान असहनीय दर्द होता है। पपीते के पत्ते आपको इससे भी निजात दिलाने में मदद करते हैं। इसके लिए पपीते के पत्तों को इमली, नमक और 1 ग्लास पानी के साथ मिलाकर काढ़ा बना लें। जब यह थोड़ा नार्मल हो जाए तब इसे पी लें। आपको आराम मिलेगा।
इन्फ़ेक्सन को दूर रखे---
पपीते के पत्ते का जूस आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मददगार है। इसके जूस को रोजाना पीने से शरीर में बैक्टीरिया की ग्रोथ को रोका जा सकता है। इसके अलावा यह खून में वाइट ब्लड सेल्स को बढ़ाने में भी मदद करता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

पूर्व विधायक के प्रयास से हजारों हेक्टर खेत में जमा पानी से किसान को मिलेगी मुक्ति

  कोपरिया स्लुइस गेट का जलकुंभी साफ करने के लिए निजी कोष से दिया गया धन  सिमरी बख्तियारपुर से पानी की बिक्री ही नहीं बल्कि महिषी खंड के लोगो...