रविवार, 2 दिसंबर 2018

डुमरी पूल में चार पहिया एव भारी वाहन का परिचालन का इंतजआर खत्म, उस तिथि से होगा परिचालन

विगत 8 वर्ष से कोशी सहित उत्तर बिहार के लोगो का कटा था संपर्क
डुमरी पूल का मुख्यमंत्री करेंगे उद्घाटन, 16 दिसंबर के बाद कभी हो सकती है तिथि निर्धारित
कोशी बिहार टुडे, सहरसा

कोसी क्षेत्र सहित उत्तर बिहार को जोड़ने वाली बीपी मंडल डुमरी पुल पर परिचालन 16 दिसंबर के बाद ही हो पायेगा। चूंकि डुमरी पूल का परिचालन का उद्घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार करेंगे। हालांकि डुमरी पूल पर चल रहे निर्माण कार्य लगभग समाप्त हो चुका है।
लगातार परिचालन की तिथि बदलने से लोगो मे व्याप्त है असंतोष---
 हाल यह है कि चार पहिया या भारी वाहनों के परिचालन की तिथि लगातार बदली जा रही है। जिस कारण कोसी सहित क्षेत्रवासियों में गुस्सा व्याप्त है। पुल पर चारपहिया वाहनों के परिचालन नहीं होने से क्षेत्र के लाखों लोंगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। अभी हालात यह है कि डुमरी पुल के क्षतिग्रस्त भागों के जीणार्ेद्घार का काम 5 दिसम्बर के अंदर समाप्त हो जाएगा।

लेकिन पुल पर वाहनों का परिचालन कब शुरू होगा इसका जवाब किसी भी अधिकारियों के पास नहीं है। पुल का जीणार्ेद्घार कर रहे एसपी सिंगला कंपनी के प्रोजेक्ट मैनेजर के के रंजन का कहना है कि उनका पुल बनाना काम है। चालू कब होगा इसके बारे में जिला प्रशासन के अधिकारी या एनएच के अधिकारी ही बता सकते हैं।

अंतिम चरण में है जीणार्ेद्घार का काम: डुमरी पुल के जीणार्ेद्घार का कार्य एसपी सिंगला कंपनी द्वारा पचास करोड़ की लागत से किया जा रहा है। जिसमें डुमरी पुल के क्षतिग्रस्त आठ पाया को तोड़कर दो नए पाया का निर्माण किया गया है। जबकि चार पायलन का भी निर्माण किया गया है। चारों पायलन 56 केबल लगाया गया है। इसी केबल पर पुल का सारा भार है। बताया जाता है पुल के जीणार्ेद्घार का कार्य लगभग कार्य पूरा कर लिया गया है। बस अभी डेंटिंग एवं पेंटिंग का कार्य बचा हुआ है। सूत्रों का कहना है कि 5 दिसंबर तक पुराना कार्य पूरा कर लिया जाएगा।
पुल चालू कराने को लेकर हो चुकी है राजनीति: हालांकि पुल चालू कराने को लेकर राजनीति भी हो चुकी है। पूर्व में गत 19 नवम्बर को स्थानीय विधायक द्वारा पुल पर चार चक्के वाहनों का परिचालन कराया गया था। हालांकि तीन घंटे के अंदर ही पुल पर परिचालन बंद कर दिया गया। इसके बाद एक बार फिर 20 नवम्बर को केंद्रीय मंत्री मंत्री उपेन्द्र कुशवाहा को पुल से पार कराया गया। इसके बाद फिर 20 नवम्बर की ही शाम को स्थानीय जदयू कार्यकर्ताओं द्वारा जबरन पुल पर अवरोधक को हटाकर सहरसा जा रही कुछ वीआईपी गाड़ियां पार कराई गईं।एनएच के कार्यपालक अभियंता उमाशंकर प्रसाद ने कहा जल्द ही पुल पर भारी वाहनों का परिचालन शुरू कर दिया जाएगा। डीएम से बात की जा रही है।

बेलदौर विद्यालय पन्नालाल पटेल ने कहा कि डुमरी पूल का उद्घाटन सीएम नीतीश कुमार करेंगें। अभी तिथि निर्धारित नही किया है। उम्मीद किया जा रहा है कि 16 दिसंबर के बाद कभी भी उद्घाटन का समय निर्धारित हो सकता है।
खगरिया डीएम अनुरुद्ध कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री के द्वारा उद्घाटन किया जायेगा। अभी तिथि निर्धारित नही हुआ है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

पूर्व विधायक के प्रयास से हजारों हेक्टर खेत में जमा पानी से किसान को मिलेगी मुक्ति

  कोपरिया स्लुइस गेट का जलकुंभी साफ करने के लिए निजी कोष से दिया गया धन  सिमरी बख्तियारपुर से पानी की बिक्री ही नहीं बल्कि महिषी खंड के लोगो...