गुरुवार, 20 दिसंबर 2018

लालू की राजनीति बिरासत को बेखूबी निभा रहा है तेजस्वी, महागठबंधन के बने एक नंबर नेता


पहले हम के जीतनराम मांझी को,  बाद में उपेन्द्र कुशवाहा को महागठबंधन में कराया सामिल
कोशी बिहार टुडे, सहरसा

 तेजस्वी यादव अपनी मेहनत और लग्न से दिन प्रतिदिन अपने आप को एक कुशल राजनीतिज्ञ साबित कर दिया है। एक तरह से कहा जाए तो वह लालू की राजनीति विरासत को बखूबी संभाल रहे हैं। जिस तरह से पिता के जेल जाने के बाद उन्होंने अपनी समझदारी का परिचय दिखाया है, उससे साफ है कि बिहार में एक धाकड़ नेता मिल चुका है। तेजस्वी सफल साबित होंगे या असफल यह तो समय बताएगा लेकिन जिस तरह से सभी विपक्ष दल उन्हें स्वीकार कर रहे हैं उससे साफ है कि सीएम नीतीश के पॉलिटिक्स स्कूल में पढ़कर तेजस्वी वर्तमान समय में बिहार महागठबंधन के नेता नं वन बन गए है।
हाल ही में एनडीए छोड़ने वाले राष्ट्रीय लोक समता पार्टी ( रालोसपा) सुप्रीमो उपेंद्र कुशवाहा ने महागठबंधन का दामन थाम लिया है। कयासों के मुताबिक, गुरुवार को दिल्ली में कुशवाहा की महागठबंधन में एंट्री हुई। वो कांग्रेस, आरजेडी, और लोक जनशक्ति पार्टी के नेताओं के सामने इस गठबंधन में शामिल हुए। उनके महागठबंधन में शामिल होने की घोषणा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल ने की। इस दौरान आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि ये दलों का नहीं, बल्कि दिलों का गठबंधन है।
तेजस्वी यादव ने कहा, ‘बिहार की जनता आज ये हिसाब लगा रही है मोदी जी ने हमें क्या दिया? चुनाव में बिहार की बोली लगाई गई थी। अगर उन्होंने बिहार को कुछ दिया होता, तो हम भी फोन करके पीएम को धन्यवाद देते। उन्होंने कहा, ‘हम सभी लोगों ने सही दिशा में फैसला लिया है। इसके लिए हम राहुल गांधी का शुक्रिया अदा करते हैं। उन्होंने कहा, ‘देश में संविधान को बचाने की लड़ाई जारी है। बीजेपी आज पूरे देश में अलायंस खो रही है। हम नीतीश कुमार की सरकार समेत एनडीए को समय आने पर करारा जवाब देंगे।’ तेजस्वी ने कहा, ‘देश के लोगों के लिए भी अच्छे मौसम आने वाले हैं।’
वहीं, महागठबंधन में शामिल होने के बाद उपेंद्र कुशवाहा ने लालू यादव और राहुल गांधी की तारीफ की। उन्होंने कहा, ‘मैं महागठबंधन के नेताओं को धन्यावाद देता हूं, जिन्होंने मुझे सम्मान दिया। मैं एनडीए से क्यों अलग हुआ हूं ये बता चुका हूं।’ कुशवाहा ने कहा, ‘मेरे पास एनडीए छोड़ने के बाद कई रास्ते थे, लेकिन मैंने राहुल गांधी और लालू प्रसाद की उदारता से प्रभावित हुआ। मैं आज इस गठबंधन का हिस्सा बिहार के लोगों की भावना का कद्र करते हुए बना हूं। उन्होंने मंच से गठबंधन के सभी नेताओं की तारीफ की और केंद्र व सरकार पर जमकर निशाना साधा।

‘हम’ के नेता जीतन राम मांझी ने भी कांग्रेस अध्यक्ष की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा, ‘राहुल गांधी ने लोगों से किया वादा पूरा किया है और यही आगे के दिन में भी हमलोग करेंगे। उनके नेतृत्व में देश आगे बढ़ेगा और इस काम को आगे बढ़ाने के लिए उपेंद्र कुशवाहा भी साथ आये हैं।’ मांझी ने कहा कि हम आशा करते हैं कि 2019 में देश में महागठबंधन की सरकार बनाएंगे।
बिहार में महागठबंधन का फॉर्मूला लगभग तय हो गया है। इस महागठबंधन में उपेंद्र कुशवाहा की भी एंट्री हो गई है। सूत्रों की मानें तो बिहार की 40 लोकसभा सीटों में से कांग्रेस को 8-12 सीटें, RJD को 18-20 सीटें, RLSP को 4-5 सीटें, HAM को 1-2 सीटें और CPM-CPI को एक सीट मिल सकती है। इसके अलावा शरद यादव की LJD को 1-2 सीटें मिल सकती हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

पूर्व विधायक के प्रयास से हजारों हेक्टर खेत में जमा पानी से किसान को मिलेगी मुक्ति

  कोपरिया स्लुइस गेट का जलकुंभी साफ करने के लिए निजी कोष से दिया गया धन  सिमरी बख्तियारपुर से पानी की बिक्री ही नहीं बल्कि महिषी खंड के लोगो...