शुक्रवार, 21 दिसंबर 2018

खगरिया सीट पर असमंजस, अगर वर्तमान सासंद महबूब अली केसर एनडीए छोड़ते है तो सीट भाजपा के खाते में

बिहार में एनडीए गठबंधन का सीट बँटवारा तय
कोशी बिहार टुडे, सहरसा

खगरिया सीट तो लोजपा के खाता में गयी है। अगर वर्तमान सासंद चोधरी महबूब अली कैसर एनडीए को अलविदा कहते है तो तय है कि ये सीट भाजपा के खाते में चली जायेगी, एव सम्राट चोधरी यहां उम्मीदवार होंगे। राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के घटक के रूप में लोजपा को बिहार में जो छह सीटें मिली हैं, उनमें हाजीपुर से उसके राज्य अध्यक्ष पशुपति कुमार पारस चुनाव लड़ेंगे। अब तक हाजीपुर से जीतते रहे पार्टी अध्यक्ष रामविलास पासवान को असम से राज्यसभा भेजा जाएगा।
एनडीए से समझौते के अनुसार, रामविलास पासवान राज्यसभा में जाएंगे तो हाजीपुर से बिहार लोजपा अध्यक्ष पशुपति कुमार पारस पार्टी उम्मीदवार होंगे। पहले इस सीट से पार्टी प्रमुख की पत्नी रीना पासवान के उम्मीदवार होने की चर्चा थी, लेकिन पार्टी सूत्रों ने इस अटकल को खारिज कर दिया है। 
बिहार में लोजपा की छह सीटों में चार-हाजीपुर, जमुई, समस्तीपुर, खगड़िया पुरानी होंगी। मुंगेर और वैशाली सीटों के बदले पार्टी को नवादा और एक दूसरी सीट मिलेगी। हालांकि, खगड़िया सीट पर अभी असमंजस कायम है। भाजपा यह सीट लोजपा को देने को तैयार है, लेकिन संभव है वहां से जीते लोजपा सांसद महमूद अली कैसर एनडीए से अलग हो जाएं। ऐसी स्थिति में लोजपा अपने पसंद की कोई दूसरी सीट लेगी।
लोजपा ने गत चुनाव में वैशाली, हाजीपुर, जमुई, समस्तीपुर, खगड़िया, मुंगेर और नालंदा सीट पर उम्मीदवार दिया था। नालंदा सीट से पार्टी चुनाव हार गई थी। शेष छह सीटों पर उसके उम्मीदवार जीते थे। वैशाली से जीते रमाकिशोर सिंह ने लोजपा से चुनाव नहीं लड़ने की घोषणा कर दी है।
जदयू के एनडीए में शामिल होने के बाद ही नालंदा और मुंगेर सीट छोड़ने पर लोजपा सहमत हो गई थी। तब पार्टी प्रमुख रामविलास पासवान ने कहा था कि नालंदा सीट पर जदयू उम्मीदवार की जीत हुई थी। उसकी दावेदारी मजबूत है। मुंगेर सीट भी जदयू के लिए ही छोड़ने की बात हुई थी। वहां से जदयू नेता ललन सिंह को चुनाव मैदान में उतारेगा, लेकिन तब भी पार्टी ने कहा था कि इन सीटों के बदले दो दूसरी सीटें उसे चाहिए।
NDA में ही रहेंगे रामविलास, बिहार के अलावा यूपी में भी मिली लोकसभा सीट
गिरिराज सिंह की सीट बदलेगी
लोजपा की सीटें तय होने के साथ ही यह भी तय हो गया कि केंद्रीय राज्यमंत्री गिरिराज सिंह को नई जगह तलाशनी होगी। सूत्रों की मानें तो गिरिराज सिंह की सीट नवादा लोजपा के खाते में चली गई है। ऐसे में उन्हें बेगूसराय से भाजपा चुनाव लड़ा सकती है। सिंह गत चुनाव में भी बेगूसराय से ही चुनाव लड़ना चाहते थे। लेकिन पार्टी ने वहां से भोला सिंह को उम्मीदवार बनाया था और उन्हें नवादा सीट मिली थी। हालांकि पार्टी में उन्हें मुजफ्फरपुर से भी लड़ाने की चर्चा कई बार हुई है, लेकिन यह चर्चा कुछ दिनों में ही दम तोड़ गई। लिहाजा अगर पार्टी उन्हें उम्मीदवार बनाती है तो बेगूसराय ही उनकी पसंद होगी।
17-17 सीटों पर पर जदयू और भाजपा लड़ेंगे
उपेंद्र कुशवाहा के एनडीए छोड़ने के बाद यह तय हुआ कि जेडीयू और बीजेपी 17-17 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे। पिछले लोकसभा चुनाव में बीजेपी-जेडीयू ने अलग-अलग चुनाव लड़ा था। पिछली बार सात सीटों पर वाले लोकजनशक्ति पार्टी को इस बार पांच सीटें दी गई हैं। जबकि रामविलास पासवान असम से राज्यसभा में जाएंगे। सूत्रों के मुताबिक बीजेपी एक सीट उपेंद्र कुशवाहा से सहयोगी अरुण कुमार को दे सकती है। बीजेपी ने युवा नेता मुकेश सहनी के एनडीए में आने का विकल्प भी खुला छोड़ रखा है।
श्रोत-हिंदुस्तान

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

पूर्व विधायक के प्रयास से हजारों हेक्टर खेत में जमा पानी से किसान को मिलेगी मुक्ति

  कोपरिया स्लुइस गेट का जलकुंभी साफ करने के लिए निजी कोष से दिया गया धन  सिमरी बख्तियारपुर से पानी की बिक्री ही नहीं बल्कि महिषी खंड के लोगो...