सोमवार, 8 अप्रैल 2019

गोदभराई रस्म, पहले सिर्फ फ़िल्म में देखता था, अब प्रत्येक आंगनवाड़ी केंद्र में मनाया जा रहा है

गोदभराई रश्म महिला को आ रहा है पसंद, गांव के लोग पहले इस रश्म के बारे में सिर्फ फिल्में में ही सुना
कोशी बिहार टुडे, सहरसा

महिला बाल विकास के द्वारा आंगनवाड़ी केंद्रों पर हर महीने के 7 तारीख को मनाया जा रहा गोदभराई रश्म महिला को पसंद आ रहा है। गांव की महिला इस आयोजन में बढ़चढ़कर हिस्सा भी ले रही है। बाल विकास परियोजना के द्वारा आयोजित कार्यक्रम में गोदभराई रस्म का आयोजन होता है। 

इस रस्म में गर्भवती महिलाये को श्रृंगार समान के साथ पोष्टिक अनाज एव फल दिया जाता है। इनके साथ ही गर्भवती महिला को खाने में क्या क्या पोष्टिक भोजन करे इनकी जानकारी दिया जाता है। अगर महिला को पोष्टिक आहार मिलेगा तो बच्चे में स्वस्थ्य जन्म लेगा। इस महीने में 7 अप्रैल को रविवार रहने की वजह से 8 अप्रैल को आंगनवाड़ी केंद्र में गोदभराई रस्म निभाया गया। आंगनवाड़ी केंद्र रंगिनिया पूर्वी केंद्र संख्या 180 में सोमवार को गोदभराई रस्म का आयोजन किया गया। जिसमें सेविका बबिता कुमारी, सहायिका हीरा कुमारी सहित पोषक क्षेत्र के महिला ने भाग लिया। इनके अलावे प्रखण्ड क्षेत्र में कई केंद्रों पर गोदभराई कार्यक्रम का आयोजन किया गया। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

पूर्व विधायक के प्रयास से हजारों हेक्टर खेत में जमा पानी से किसान को मिलेगी मुक्ति

  कोपरिया स्लुइस गेट का जलकुंभी साफ करने के लिए निजी कोष से दिया गया धन  सिमरी बख्तियारपुर से पानी की बिक्री ही नहीं बल्कि महिषी खंड के लोगो...