रविवार, 12 मई 2019

रमजान के पवित्र महीने में खाने-पीने में ध्यान रखे तो रहेंगे हमेशा तंदुरुस्त


भीषण गर्मी में अपने आपको रख सकते है तरोताजा
कोशी बिहार टुडे, सहरसा
                            (फ़ाइल फोटो- 2018)
रमजान का पवित्र महीना शुरू हो चुका है। इस्लाम धर्म में इस महीने का बहुत महत्व है। इस महीने में मुस्लिम समुदाय के लोग रोजा रखते हैं, जिसमें दिनभर न तो कुछ खाया जाता है और न ही कुछ पीया जाता है।

रमजान के पवित्र महीने में रोजा रखने के साथ-साथ अपनी सेहत का ख्याल रखना भी बहुत जरूरी है। अल्लाह की इबादत के लिए रमजान में बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक रोजे रखते हैं, लेकिन इस दौरान सेहत पर ध्यान नहीं देने से शरीर का इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है, जिससे कई बीमारियां होने की आशंका रहती हैं। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि किन चीजों का सेवन आपको स्वस्थ रखने के साथ-साथ बीमारियों से भी बचाएगा।
* खाने में संतुलन रखें। ऐसे में आप सब्जियां, मसूर की दाल, साबूत अनाज और अंजीर के फल का सेवन कर सकते हैं। यह आपको पूरा दिन एनर्जी देने के साथ सेहतमंद भी रखेंगे।
* रमजान के दौरान कम से कम आठ घंटे की नींद जरूर लें। अगर आप अपनी सुबह की नींद नहीं ले पाते तो दिन में अपनी नींद पूरी कर लें।
 * गर्मी में डिहाइड्रेशन से बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं और दूध, फलों के जूस, सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करें। कॉफी, चाय या कोल्ड ड्रिंक्स से परहेज करें।
* रोजा रखने के साथ-साथ सेहतमंद रहना चाहते हैं तो सुबह 15-20 मिनट एक्सरसाइज जरूर करें। योग या एक्सरसाइज करने से आप तनाव, टेंशन से दूर रहने के साथ-साथ स्वस्थ भी रहेंगे।
* रोजे के दौरान तरबूज, सूखे अंजीर, अंगूर, नारियल पानी, खरबूजा, अनानास और आम का अधिक सेवन करें। इसमें जरूरी पोषक तत्वों के साथ मिनरल्स, विटामिंस, मैग्नीशियम, कैल्शियम, सोडियम और पोटेशियम भी होती है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

पूर्व विधायक के प्रयास से हजारों हेक्टर खेत में जमा पानी से किसान को मिलेगी मुक्ति

  कोपरिया स्लुइस गेट का जलकुंभी साफ करने के लिए निजी कोष से दिया गया धन  सिमरी बख्तियारपुर से पानी की बिक्री ही नहीं बल्कि महिषी खंड के लोगो...