शनिवार, 11 मई 2019

बनाना था बड़ा पूल, बना दिया कलवर्ट, ग्रामीण कार्य विभाग के अजब-गजब कारनामे

50 साल पूर्व बने तीन स्पेन के पूल के बहाव रास्ते पर छोटी पुलिया बनाने से ग्रामीणों में आक्रोश
कोशी बिहार टुडे, सहरसा

सहरसा जिले के बनमा इटहरी प्रखंड के सहुरिया पंचयात के परसाहा गांव के समीप मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत पूल एव सड़क निर्माण किया जा रहा है। जिससे ग्रामीणों में आक्रोश है। आक्रोश का कारण ग्रामीण कार्य विभाग के अजब गजब कारनामे को लेकर है।
तीन स्पेन पूल के बहाव रास्ते मे बना दिया कलवर्ट--
सवाल सड़क कम कलवर्ट को लेकर ज्यादा है। ग्रामीण का कहना है कि इंजीनियर बिना स्थल पर पहुचे प्राक्कलन बना दिया, जिन कारण ये स्थिति उत्पन्न हुआ। लगभग 50 वर्ष पूर्व तीन स्पेन का पूल बना है। अब संवेदक उक्त तीन स्पेन के पूल के ठीक सामने कलवर्ट बना देने से इलाका में चर्चा का बना है। चर्चा इस बात है कि ये एरिया बाढ़ प्रभावित है। हर साल बाढ़ आती है। पूर्व का तीन स्पेन पूल के बहाव के रास्ते मे छोटी कलवर्ट बना दिया। अब लोग कह रहा है कि बाढ़ आते ही सड़क एव कलवर्ट दोनों को बहा देगी।
आफिस में बैठकर बना प्राक्कलन---

जिस तरह से तीन स्पेन के पूल के सामने छोटी कलवर्ट बना दिया, इससे साफ पता चलता है को स्थल पर बिना पहुचे इंजीनियर ने पूल का प्राक्कलन बना दिया। अगर स्थल पर इंजीनियर पहुचते तो इस तरह का नोबत नही आता।
ग्रामीण किया था प्रदर्शन---
परसबन्नी-परसाहा सड़क निर्माण को लेकर लगभग 15 दिन पूर्व ग्रामीण ने प्रदर्शन किया था। फिर गुरुवार को भी ग्रामीणों के द्वारा प्रदर्शन किया गया। अखबार में समाचार प्रकाशित होने के बाद शुक्रवार को ग्रामीण कार्य विभाग के कार्यपालक अभियंता सरवर अंजुम पहुचे। स्थल पर पहुचने के बाद कार्यपालक अभियंता को मानना पड़ा कि इस जगह कलवर्ट को नही होना चाहिये था।
क्या कहते है कार्यपालक अभियंता---
कार्यपालक अभियंता ने बताया कि उक्त सड़क निर्माण में कही भी अनियमितता बर्दाश्त नही होगा। तीन स्पेन के पूल के सामने कलवर्ट के सवाल पर उन्होंने कहा कि ये कलवर्ट परसबन्नी-परसाहा सड़क में है। उन्होंने माना कि इंजीनियर को इस बात का ध्यान रखना चाहिये कि पहले से बना तीन स्पेन पूल के सामने कलवर्ट की जरूरत नही है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

पूर्व विधायक के प्रयास से हजारों हेक्टर खेत में जमा पानी से किसान को मिलेगी मुक्ति

  कोपरिया स्लुइस गेट का जलकुंभी साफ करने के लिए निजी कोष से दिया गया धन  सिमरी बख्तियारपुर से पानी की बिक्री ही नहीं बल्कि महिषी खंड के लोगो...