गुरुवार, 16 मई 2019

टिकट बुकिंग में पांच पैसा की भी छूट नही देने वाले रेल दे रहा पांच रुपये की छूट


रेल अधिकारियों ने दिया कैसे करे मोबाइल से टिकट बुकिंग
कोशी बिहार टुडे, सहरसा

 अपने समार्टफोन से अनारक्षित रेल टिकट बुक करें एव पांच प्रतिशत केश बेक पाये। रेल अधिकारियों ने यात्रियों को मोबाइल से अनारक्षित टिकट बुक करने की जानकारी दी। डीसीआई राजेश रंजन श्रीवास्तव ने यात्रियों को बताया कि रेलवे द्वारा स्मार्टफोन के जरिए अनारक्षित टिकट बुकिंग की सुविधा प्रत्येक स्टेशनों पर शुरू की गई है। इस एप को गूगल प्ले स्टोर से इंस्टॉल करना होगा। इसके बाद जरूरी चीजों की इंट्री करने के बाद साइन अप करेंगे। रजिस्ट्रेशन के बाद मोबाइल पर चार अंकों का पासवर्ड आएगा। इसके बाद रिचार्ज के लिए कम से कम 100 रुपये तथा अधिकतम 5 हजार तक आर वायलेट में रखना होगा। एक समय में चार टिकट एक साथ बुक कर सकेंगे। टिकट बुक करने के तीन घंटे में यात्रा शुरू करनी होगी।

स्टेशन से 20 मी. बाहर व 2 किमी के अन्दर ले सकेंगे टिकट--

अधिकारियों के अनुसार  मोबाइल से टिकट कटाने के नाजायज इस्तेमाल को रोकने के लिए एरिया का भी निर्धारण किया गया है। मोबाइल से टिकट कटाने के लिए स्टेशन से 20 मीटर बाहर और 2 किमी के अन्दर ही यह सुविधा प्रदान की गई है।  लाइन की भीड़-भाड़ से बचने के लिए मोबाइल से टिकट प्राप्त करने की प्रक्रिया को आसान कर दिया गया है। साथ एपल के जरिये टिकट लेने पर यात्रियों को पांच प्रतिशत छूट भी दी जा रही है।

4 टिप्‍पणियां:

  1. क्या हम टिकट पैसेंजर ट्रेन का भी ले सकते हैं जैसे छोटी मोटर डिस्टेंस के लिए भी

    जवाब देंहटाएं
  2. इस एप्लीकेशन का नाम क्या है जिसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना है

    जवाब देंहटाएं

पूर्व विधायक के प्रयास से हजारों हेक्टर खेत में जमा पानी से किसान को मिलेगी मुक्ति

  कोपरिया स्लुइस गेट का जलकुंभी साफ करने के लिए निजी कोष से दिया गया धन  सिमरी बख्तियारपुर से पानी की बिक्री ही नहीं बल्कि महिषी खंड के लोगो...