शनिवार, 18 मई 2019

सरकार के आदेश की धज्जियां उड़ाते मनरेगा योजना में जमकर किया धांधली

 डीडीसी सहरसा ने नियम के विरुद्ध कराए गए मनरेगा कार्य को लेकर पीओ से तीन दिन के अंदर मांगा स्पष्टीकरण
कोशी बिहार टुडे, सहरसा
                        (सिमरी बख्तियारपुर स्थित मनरेगा भवन)
जिले के नौ प्रखंडो में मनरेगा योजना अंतर्गत योजनाओं के कार्यान्वयन में गड़बड़ी का चौकाने वाला मामला सामने आया है। जिसके बाद उप विकास आयुक्त सहरसा ने जिले के सभी कार्यक्रम पदाधिकारी को पत्र लिख कर तीन दिनों के अंदर स्पष्टीकरण मांगा है.
सिमरी बख्तियारपुर प्रखंड प्रमुख ने किया खुलासा-
सिमरी बख्तियारपुर के प्रखण्ड प्रमुख सविता देवी ने उपविकास आयुक्त सहरसा को पत्र लिख कर कार्यक्रम पदाधिकारी मनरेगा सिमरी बख्तियारपुर पर मनमानी एवं वरीय पदाधिकारी के आदेश एवं नियमो के उल्लंघन का मामला उठाया है। उपविकास आयुक्त को दिए आवेदन में प्रखण्ड प्रमुख ने कहा है कि मनरेगा आयुक्त बिहार सरकार सीपी खंडूजा के पत्रांक 417607 दिनाक 19 मार्च 19  के मुताबिक किसी भी परिस्थिति में निजी बासडीह में मिट्टी भराई का कार्य नही कराए जाने का आदेश दिया गया। परंतु कार्यक्रम पदाधिकारी रंजू कुमारी द्वारा निजी बांसडीह में मिट्टी भाई योजना में मजदूरों का आवेदन लगाकर योजना कार्यान्वित कराई एवं भुगतान की जा रही है जो सरासर वरीय पदाधिकारी के आदेश एवं नियमों का उल्लंघन है।इसकी जांच एमआईएस पर भी की जा सकती है।
 बिहार सरकार के पत्रांक 405723 दिनांक 10 जनवरी 19 को वर्ष 2011-12 में मनरेगा योजनांतर्गत पंचयात समिति के द्वारा कार्यान्वित लंबित योजना को एमआईएस पर अद्यतन कराते हुए भुगतान की करवाई करने का आदेश दिया था, उनका भी अनुपालन नही किया गया है।  ज़िले में सबसे ज्यादा बनमा इटहरी एव सिमरी बख्तियारपुर में कराया गया है कार्य।
पत्र के बाद हरकत में आये डीडीसी---
प्रखण्ड प्रमुख की चिट्ठी सामने आने के उपविकास आयुक्त आनन - फानन में हरकत में आया। जिसके बाद जिले के सभी कार्यक्रम पदाधिकारी को पत्र भेजा है। पत्र में कहा है कि विभाग के द्वारा उक्त योजना को मनरेगा योजना अंतर्गत लिए जाने वाले कार्यो के रूप में अनुमान्य नही माना गया है। फिर किस कारण से  संबधित योजना की स्वीकृति देकर कार्य कराया जा रहा है।जिसमे डीडीसी ने कहा है कि तीन दिनों के अंदर सभी से स्पष्टीकरण की मांग की है।
क्या कहना है कि पीओ का---
इस बाबत सिमरी बख्तियारपुर एव बनमा इटहरी कार्यक्रम पदाधिकारी रंजू कुमारी ने बताई की जो योजना के बारे में प्रमुख ने शिकायत किया है वो योजना मिट्टी भड़ाई का नही है। वो योजना प्रधानमंत्री आवास योजना का है जो मजदूरों का भुकतान किया गया है। एमआईएस पर सारा डिटेल्स दिया गया जो देखने पर पता चलेगा। हमलोग सरकार एव डीसीसी के दिशा-निर्देश के अनुसार ही कार्य कर रहे है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

पूर्व विधायक के प्रयास से हजारों हेक्टर खेत में जमा पानी से किसान को मिलेगी मुक्ति

  कोपरिया स्लुइस गेट का जलकुंभी साफ करने के लिए निजी कोष से दिया गया धन  सिमरी बख्तियारपुर से पानी की बिक्री ही नहीं बल्कि महिषी खंड के लोगो...