गुरुवार, 2 मई 2019

नाम आदर्श स्टेशन, पानी के लिये एक चापाकल तक नही

सहरसा के बाद सबसे ज्यादा राजस्व देने वाला सिमरी बख्तियारपुर स्टेशन के साथ रेलवे करता है भेदभाव
कोशी बिहार टुडे, सहरसा

सिमरी बख्तियारपुर आदर्श स्टेशन को घोषित तो कर दिया, लेकिन सुबिधा के नाम पर आज भी रेलवे ने झुनझुना ही दिया है। राजस्व के मामले में सहरसा के बाद सबसे ज्यादा देता है, लेकिन आज भी यात्री को पीने के लिये पानी तक उपलब्ध नही है। 
मात्र दो चापाकल है स्टेशन पर---
सिमरी बख्तियारपुर रेलवे स्टेशन पर मात्र दो चापाकल प्लेटफार्म नंबर 1 पर है। प्लेटफार्म नंबर 2 पर एक भी चापाकल नही है। एक नंबर प्लेटफार्म पर जो चापाकल लगा है उससे शुद्ध पीने का पानी नही है। इस भीषण गर्मी में यात्री को पानी के लिए इधर-उधर भटकना पर रह है। वही दो नंबर प्लेटफॉर्म पर तो एक भी चापाकल नही है। बिजली गुल होने के बाद प्लेटफार्म नंबर 2 अंधकार में डूब जाता है एव असामाजिक तत्वों का बेमतलब जमावड़ा लगा रहता है। जिस कारण रेलवे के पदाधिकारी को खासे परेसानी का सामना करना पड़ता है। बिजली गुल होने के बाद दो नंबर प्लेटफार्म पर जाने के लिये यात्री खासकर महिला डरी रहती है, एव जाने से हिचकती है। 
जलमीनार योजना हो गया हवा-हवाई---
सिमरी बख्तियारपुर स्टेशन पर जलमीनार बनाने की योजना थी। इनके लिये प्लेटफार्म नंबर एक के उत्तर तरफ मुसाफिर खाना के छत पर जलमीनार बनाने के कार्य भी प्रारम्भ हुआ। पानी टंकी बैठाने के लिये 8 से 10 पॉइंट भी बना, ये बनना लगभग एक साल से ज्यादा हो गया। उसके बाद जो संवेदक गया तो आज तक वापस नही आया। जिन कारण सिमरी बख्तियारपुर प्लेटफार्म नंबर एक एव दो पर पीने के शुद्ध पानी सप्लाई योजना धरा का धरा ही राह गया। 

विश्रामालय में नही है ठहरने की अच्छी व्यबस्था---
सिमरी बख्तियारपुर में एक मात्र विश्रामालय की स्थिति इतनी बुरी है कि आप सोचने पर मजबूर हो जायेगे। एक पलंग है लेकिन चादर नही है, शौचालय की स्थिति बदतर है। प्रथम श्रेणी प्रतीक्षालय में एक कुर्सी तक नही है। जिन कारण यात्रिओ को कठिनाई का सामना करना पड़ता है। रेलवे कर्मचारी के लिये शौचालय तक नही है। जिन कारण इन कर्मचारियों को काफी दिक्कतें होती है। 
पूछताछ काउंटर तो बना लेकिन चालू नही हुआ---
सिमरी बख्तियारपुर में पूछताछ काउंटर बनकर तैयार है। लेकिन उक्त काउंटर का गेट बुकिंग की ही गेट से प्रवेश है। चूंकि बुकिंग से गेट से आना जाना सुरक्षा मापदंड में ठीक नही है, इस कारण बुकिंग कर्मचारी ने पूछताछ के लिये अलग गेट देने को कहा। अलग गेट नही होने के कारण पूछताछ काउंटर चालू नही हो सका।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

पूर्व विधायक के प्रयास से हजारों हेक्टर खेत में जमा पानी से किसान को मिलेगी मुक्ति

  कोपरिया स्लुइस गेट का जलकुंभी साफ करने के लिए निजी कोष से दिया गया धन  सिमरी बख्तियारपुर से पानी की बिक्री ही नहीं बल्कि महिषी खंड के लोगो...