बुधवार, 22 मई 2019

वैशाली एक्सप्रेस सीसीटीवी कैमरा से हुआ लैश, सुरक्षित यात्रा कर सकेंगे यात्री


सहरसा से नई दिल्ली चलने वाली वैशाली एक्सप्रेस का चौथा रैक में लगा सीसीटीव
कोशी बिहार टुडे, सहरसा

यात्रियों की सुरक्षा को खयाल में रखते वैशाली एक्सप्रेस के चौथे रैक में सीसीटीवी कैमरे की सुविधा दी गई है। सहरसा-दिल्ली के बीच आने जाने वाली इस ट्रेन के चौथे रैक का अधिकांश कोच रायबरेली कोच कारखाना निर्मित है।
 पेंट्रीकार और दो अनारक्षित कोच में अभी सीसीटीवी कैमरा नहीं लगा है। जल्द ही इसमें सीसीटीवी कैमरे लगाने की बात कही जा रही है। सहरसा आने-जाने वाली ट्रेन हमसफर एक्सप्रेस के बाद वैशाली एक्सप्रेस दूसरी ट्रेन है जिसे सीसीटीवी कैमरे से लैस करते यात्री सुरक्षा को पुख्ता करने के इंतजाम किए गए हैं। पेंट्रीकार और दो अनारक्षित कोच को छोड़कर अन्य कोच के गेट के अंदर प्रवेश करते ही यात्री को सीसीटीवी कैमरा लगा दिख जाएगा।
 रेलवे अधिकारी की मानें तो यात्री सुरक्षा को लेकर वैशाली एक्सप्रेस के अन्य तीन रैक को भी धीरे-धीरे सीसीटीवी कैमरे से लैस किया जाएगा। बता दें कि वैशाली में 19 आरक्षित-अनारक्षित कोच, एक पेंट्रीकार और दो पावरकार कुल 22 कोच लगे रहते हैं।
बोर्ड पर इंडिया गेट और सहरसा के रक्तकाली मंदिर का फोटो 
वैशाली एक्सप्रेस ट्रेन के कोच में बाहर लगे बोर्ड पर देश की राजधानी दिल्ली स्थित इंडिया गेट और सहरसा शहर में स्थित रक्तकाली चौंसठ योगिनी मंदिर का फोटो लगा है। ऐसा ट्रेन के खुलने और अंतिम पहुंचने वाले जंक्शन के दर्शनीय, धार्मिक, सांस्कृतिक स्थलों और महत्वपूर्ण धरोहरों की विशेषता से यात्रियों को अवगत कराने के लिए रेलवे ने किया है।
बता दें कि इससे पहले राज्यरानी एक्सप्रेस में सहरसा की प्रसिद्ध चौसठ योगिनी रक्तकाली मत्स्यगंधा मंदिर और सूबे की राजधानी पटना के महत्वपूर्ण गोलघर का चित्र लगी नेम प्लेट(बोर्ड) लगाई गई थी। वैशाली एक्सप्रेस के अत्याधुनिक एलएचबी कोच में शुरुआत और अंतिम स्टेशन की महत्वपूर्ण धरोहरों व दर्शनीय स्थलों का चित्र लगा देख यात्री काफी खुश हैं।साभार-हिंदुस्तान

1 टिप्पणी:

  1. Train is good but no maintenance facility available in train. Even in AC coach, Toilet choke, no water and no cleaning. It's very shameful condition.

    जवाब देंहटाएं

पूर्व विधायक के प्रयास से हजारों हेक्टर खेत में जमा पानी से किसान को मिलेगी मुक्ति

  कोपरिया स्लुइस गेट का जलकुंभी साफ करने के लिए निजी कोष से दिया गया धन  सिमरी बख्तियारपुर से पानी की बिक्री ही नहीं बल्कि महिषी खंड के लोगो...