सोमवार, 6 मई 2019

सहरसा से गंगजला होते कारू ख़िरहरी तक जाएगी रेलवे की नई लाइन


रेलवे बोर्ड ने दिया मंजूरी, दशकों से अतिक्रमण वालो पर चलेगा बुलडोजर
कोशी बिहार टुडे, सहरसा

सहरसा में गंगजला चौक होकर सिंगल रेललाइन गुजारने के लिए रेलवे बोर्ड ने मंजूरी दे दी है। दो किमी की दूरी में रेललाइन गुजारने के लिए सहरसा स्टेशन पास से कारू खिरहरि हाल्ट के बीच रेलवे की जमीन खाली कराई जाएगी।

रेललाइन निर्माण वाले मार्ग में रेलवे की जमीन पर कब्जा जमाए करीब 300 पक्के और कच्चे मकान और दुकानों को हटाकर अतिक्रमण मुक्त कराया जाएगा। रेल एडीईएन मनोज कुमार ने कहा कि वर्षों पहले पुरानी रेललाइन गंगजला चौक स्थित बस स्टैंड के पीछे मलीन बस्ती होकर कारू ख़िरहरी हाल्ट तक जाती थी। उस मार्ग में ही फिर से लाइन बिछाने का निर्णय इंजन रिवर्सल में लगने वाले आधे घंटे समय की बचत और कटिहार रूट की ट्रेनों को सहरसा होकर गुजारने को लेकर मंडल रेल प्रबंधक ने लिया है।

अतिक्रमण हटाने के लिए नोटिस भेजना शुरू---
मंडल रेल प्रबंधक के द्वारा रेललाइन निर्माण के लिए भेजे गए प्रस्ताव को रेलवे बोर्ड ने मंजूरी दे दी है। वरीय अधिकारियों के निर्देश पर अतिक्रमण हटाने के लिए नोटिस भेजना 4 मई से शुरू कर दिया गया है। अतिक्रमण हटा लेने की समय अवधि एक माह दी गई है। अगर एक माह में खुद से अतिक्रमण नहीं हटाए तो जिला प्रशासन के सहयोग से प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी और पुलिस बलों की मौजूदगी में अतिक्रमण हटाया जाएगा। उन्होंने कहा कि किसी को उजाड़ना रेलवे का मकसद नहीं है, रेल यात्रियों की सुविधा के लिए पूर्व की तरह से रेललाइन गंगजला चौक होकर गुजारी जाएगी। रेललाइन का निर्माण कंस्ट्रक्शन विभाग करेगा।
सहरसा में लंबी दूरी की कई बढ़ जाएगी ट्रेनें---
शहर के बस स्टैंड के पीछे होकर गंगजला चौक, पंचवटी चौक, तिरंगा चौक, इस्लामिया चौक होकर कारु खिरहरि हाल्ट तक रेललाइन गुजारने से इंजन रिवर्सल की समस्या दूर हो जाएगी। इंजन रिवर्सल में लगने वाला आधा घंटा समय बचेगा। राजधानी सहित अन्य लंबी दूरी की ट्रेनों के कटिहार से सहरसा होकर चलने का रास्ता साफ हो जाएगा। सहरसा में लंबी दूरी की ट्रेनों की संख्या बढ़ जाएगी।

120 फीट चौड़ी होगी रेललाइन---
दो किमी लंबी और 120 फीट चौड़ी यह रेललाइन होगी। शहर होकर गुजरने वाली यह तीसरी रेललाइन हो जाएगी। शहर के तिरंगा चौक पर वाहनों के आर-पार करने के लिए सब वे बनाया जाएगा। कारू ख़िरहरी हाल्ट के पास रैम्प का निर्माण होगा।
इस संबंध में एडीईएन मनोज कुमार ने कहा कि पूर्व की तरह गंगजला चौक होकर रेललाइन गुजारने के लिए भेजे गए प्रस्ताव को रेलवे बोर्ड से मंजूरी मिल गई है। वरीय अधिकारियों के निर्देश पर अतिक्रमणकारियों को नोटिस भेजकर एक माह में खुद से खाली कर देने के लिए कहा जा रहा है। वहीं समस्तीपुर मंडल के आरपीएफ कमांडेंट आंशुमान त्रिपाठी ने कहा कि रेलवे की जमीन को अतिक्रमणमुक्त कराया जाएगा।
आभार-हिंदुस्तान

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

पूर्व विधायक के प्रयास से हजारों हेक्टर खेत में जमा पानी से किसान को मिलेगी मुक्ति

  कोपरिया स्लुइस गेट का जलकुंभी साफ करने के लिए निजी कोष से दिया गया धन  सिमरी बख्तियारपुर से पानी की बिक्री ही नहीं बल्कि महिषी खंड के लोगो...