शुक्रवार, 28 जून 2019

खगड़िया-कुशेश्वरस्थान-दरभंगा नये हाइवे का निर्माण कार्य जल्द, दोनों जिले की दूरी होगी कम


पड़ोसी जिला सहरसा, समस्तीपुर को भी मिलेगा लाभ
कोशी बिहार टुडे, सहरसा

खगड़िया-कुशेश्वरस्थान-दरभंगा नेशनल हाईवे जल्द ही शुरू होने वाली है। इसको लेकर निर्माण कार्य को।इंजीनियर के द्वारा दौरा भी किया गया है। कुशेश्वरस्थान के जेडीयू विधयाक ने मीडिया को बताया कि हाइवे  413 करोड़ की लागत से बनाया जाएगा। इस नये एनएच के तहत दरभंगा और खगड़िया जिले 50 किलोमीटर करीब आ जाएंगे।
चार साल  में हाइवे बनाने का लक्ष्य
फिलहाल दरभंगा कुशेश्वरस्थान के बीच वर्तमान स्टेट हाईवे 56 को राष्ट्रीय राज्यमार्ग में बदला जायेगा, वहीं कुशेश्वरस्थान-फुलतोरा के बीच सड़क निर्माण कर पर इसे खगड़िया से जोड़ दिया जायेगा। इंजीनियर के अनुसार हाइवे को चार साल में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।
खगड़िया से जुड़ेगा दरभंगा
हाईवे का प्रस्तावित रास्ता दोनार से शिवनगरघाट- बिरौल होते हुए कुशेश्वरस्थान तक होगा। नया नेशनल हाईवे को खगड़िया- फुलतोरा- कुशेश्वरस्थान- बिरौल होते हुए दरभंगा के दिल्ली मोड़ स्थित ईस्ट वेस्ट कॉरीडोर से मिलाने की योजना है। इस नेशनल हाईवे के बनने से ना सिर्फ दरभंगा और खगडिया सीधे जुड़ जायेंगे, साथ ही दोनों पड़ोसी जिलों की दूरी भी कम हो जाएगी। नये हाईवे के निर्माण के साथ ही खगड़िया के लोगों की दरभंगा एयरपोर्ट तक भी सीधी पहुँच होगी, जिसके बाद खगड़िया की पटना एयरपोर्ट पर निर्भरता खत्म हो जायेंगी। सहरसा के बांध के भीतर बसें लोगों को कुशेश्वरस्थान होकर खगड़िया जाने का वैकल्पिक रास्ता मिलेगा।
फुलतोरा -कुशेश्वरस्थान नयी सड़क का उद्घाटन--
कुशेश्वरस्थान विधयाक शशिभूषण हजारी ने इस सड़क का उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि
दरभंगा- कुशेश्वरस्थान वर्तमान स्टेट हाईवे को नेशनल हाईवे को बदलने के साथ फुलतोरा- कुशेश्वरस्थान के बीच नयी सड़क बनाई जानी हैं। बाढ़ग्रस्त क्षेत्र से गुजरने वाली फुलतोरा- कुशेश्वरस्थान के बीच 6 पुलों का निर्माण भी किया जायेगा। इस सड़क के बन जाने के बाद इलाके की कनेक्टिविटी मधुबनी, सहरसा सहित अन्य जगहों से हो जायेगी। कुशेश्वरस्थान सहित आसपास का इलाका अधिकांश समय पानी से डूबा रहता है। ऐसे मे मिथिला के बाबाधाम के लिए नये नेशनल हाईवे से विकास का नया रास्ता खुलेंगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

पूर्व विधायक के प्रयास से हजारों हेक्टर खेत में जमा पानी से किसान को मिलेगी मुक्ति

  कोपरिया स्लुइस गेट का जलकुंभी साफ करने के लिए निजी कोष से दिया गया धन  सिमरी बख्तियारपुर से पानी की बिक्री ही नहीं बल्कि महिषी खंड के लोगो...