शुक्रवार, 28 जून 2019

सिमरी बख्तियारपुर प्रखंड: कर्मी से पहले बिचोलिये पहुच जाते है प्रखंड कार्यालय

कर्मी के कमी के कारण प्रखंड के सेकड़ो पेंसन का आवेदन अटका, 
ग्रामीण कार्य विभाग के पदाधिकारियों के नही आने से आवास सहायक ने कार्यालय पर जमाया कब्जा

कोशी बिहार टुडे, सहरसा


22 पंचयात के सिमरी बख्तियारपुर प्रखंड मात्र तीन कर्मी के सहारे प्रखंड कार्यालय का कार्य संचालित हो रहा है। जिन कारण लोकसभा चुनाव के समय अचार संहिता के कारण बंद पड़ी पेंसन योजना का सेकड़ो आवेदन अब तक लंबित है। सबसे भयावह स्थिति ये है कि प्रखंड कर्मी से पहले बिचौलिए प्रखंड पहुच जाता है। जानकारी के अनुसार आवास योजना हो या शौचालय, बिचोलिये लाभुक से रुपये वसूलने में कोई कसर नही छोड़ रहा है। प्रखंड कर्मी से पहले ही बिचोलिये प्रखंड में पहुच जाता है। गुरुवार को डीडीसी ने सिमरी बख्तियारपुर प्रखंड के विकास कार्य का घटिया परफॉर्मेंस पर जमकर फटकार लगाया था। 
6 की मात्र तीन कर्मी पदस्थापित---
सिमरी बख्तियारपुर में मात्र वर्तमान समय मे तीन कर्मी ही पदास्थापित है। जिसमे प्रधान सहायक बलराम पासवान, नाज़िर अरुण मिश्र एव प्रखंड सांख्यिकी पर्यवेक्षक पंकज कुमार मिश्र मोजूद थे। पहले पेंशन का कार्य देख रहे रविन्द्र कुमार का मृत्यु हो जाने के बाद उच्च वर्गीय लिपिक मृत्युंजय लाल दास का सिमरी बख्तियारपुर प्रखंड में पदस्थापना हुआ था, लेकिन उनके द्वारा विगत 15 दिन पहले योगदान लेने के बाद जो गया तो आज तक वापस नही आया। जिन कारण गरीब लोगो का पेंशन का सेकड़ो आवेदन लंबित है। 
कई पदाधिकारी है जो दिखते ही नही---
            (दिन के 11 बजे तक दो कर्मी ही कार्यालय में मौजूद थे)
सिमरी बख्तियारपुर प्रखंड में कई ऐसे पदाधिकारी है जिनका पदस्थापना तो सिमरी बख्तियारपुर प्रखंड में है लेकिन रहते अधिकतर सहरसा में ही। जिसमे प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी राजेश कुमार भारती एव प्रखंड पर्वतन पदाधिकारी चंदन पासवान , प्रखंड महिला प्रसार पदाधिकारी बिभा झा, के बारे कहा जाता है कभी-कभार मिलते है। 
ग्रामीण कार्य विभाग के कार्यालय में आवास सहायक ने जमाया कब्जा---
प्रखंड कार्यालय के बगल में ही ग्रामीण कार्य विभाग के सहायक अभियंता का कार्यालय है। इस कार्यालय में एक सहायक अभियंता, दो इंजीनियर एवं एक पेजर गार्ड एव एक अनुसेवक है। सोमवार को मात्र एक पेजर गार्ड मो मसलुद्दीन ही मात्र उपस्थित थे। सहायक अभियंता विकास कुमार, इंजीनियर ब्रमदेव यादव एव रामकुमार महीने में कभी कभार कार्यालय में दर्शन देते है। दो कमरे का यह कार्यालय में पदाधिकारी के बराबर गायब रहने की सूरत में आवास सहायक के द्वारा एक कमरे में कब्जा कर प्रधानमंत्री आवास योजना का कार्य कर रहा है। सवाल है कि  ग्रामीण कार्य विभाग के कोई कर्मी झांकने तक नही आते है। प्रखंड कार्यालय में फिलहाल नये भवन बनने तक समस्या है। जिन कारण ग्रामीण कार्य विभाग के एक कमरा में आवास योजना का कार्य संपादित हो रहा है।
22 पंचयात में मात्र 8 पंचयात सचिव---
सिमरी बख्तियारपुर प्रखंड में 22 पंचयात है। जिसमे मात्र 8 पंचयात सचिव है। एक सचिव को 3 से चार पंचयात आवंटित है। जिन कारण विकास कार्य पूरी तरह से बाधित रहता है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

पूर्व विधायक के प्रयास से हजारों हेक्टर खेत में जमा पानी से किसान को मिलेगी मुक्ति

  कोपरिया स्लुइस गेट का जलकुंभी साफ करने के लिए निजी कोष से दिया गया धन  सिमरी बख्तियारपुर से पानी की बिक्री ही नहीं बल्कि महिषी खंड के लोगो...