रविवार, 14 जुलाई 2019

उत्तर बिहार के कई जिला इस समय बाढ़ की चपेट में, कोसी सहित कई नदिया उफान पर


तमाम गांवों के हजारों लोग भी प्रभावित, कई जगहों पर पटरियां धंसने से ट्रेन सेवा भी ठप
कोशी बिहार टुडे, सहरसा

नेपाल के तराई क्षेत्राें और उत्तर बिहार के कई जिलों में जारी बारिश से कमला, बागमती, गंडक, बूढ़ी गंडक और काेसी नदियां उफान पर हैं। कमला के जलस्तर में भारी वृद्धि से मधुबनी के जयनगर में स्थिति भयावह हाे गई है। यहां कमला का तटबंध टूट गया। इसके कारण जयनगर बाजार की 90 प्रतिशत दुकानों में बाढ़ का पानी भर गया है। आधे शहर को प्रशासन ने खाली करा लिया है।
आसपास के दर्जनों गांवों के हजारों लोग भी बाढ़ से प्रभावित हैं। वहीं, लालबकेया व बागमती नदी के पश्चिमी तटबंध पर कई जगहों पर पानी का अत्यधिक दबाव बना हुआ है। उधर, कोसी के जलस्तर में लगातार वृद्धि जारी है। इसके कारण देर रात वीरपुर बराज के सभी 56 फाटक खोल दिए गए।
दूसरी ओर, बागमती कटाैंझा में आधा मीटर की वृद्धि के साथ लाल निशान से 2.67 मीटर ऊपर बह रही है। इस कारण औराई व कटरा प्रखंड में दहशत है। कटरा प्रखंड के एक दर्जन गांवाें में पानी घुस जाने से लाेग पलायन कर रहे हैं। कमला बलान और भूतही नदी भी अपना रौद्र रूप दिखा रही है। वाल्मीकिनगर बराज से गंडक में 1.89 लाख क्यूसेक पानी छाेड़े जाने से गंडक नदी के जलस्तर में 30 सेमी की वृद्धि हुई है।
आठ की डूबने से मौत
सुपौल : कोसी नदी का जलस्तर इस साल के सर्वाधिक स्तर पर है। निर्मली में पांच हजार परिवारों के घरों में पानी घुस गया है। करीब 40 हजार लोग प्रभावित हैं। मुरलीगंज में डूबने से 3 की मौत।
अररिया : परमान, बकरा, नूना, भलुआ नदियां खतरे के निशान से ऊपर है। सिकटी और कुर्साकांटा का संपर्क टूट गया है। दो दिनों में डूबने से पांच की मौत हो गई है।
पूर्णिया-कटिहार:परमान, कनकई, महानंदा में बाढ़ से अमौर और बायसी के 20 हजार लोग घर छोड़ ऊंचे स्थानों पर गए। कटिहार में सैकड़ों एकड़ जमीन गंगा में विलीन।
कई जगहों पर पटरियां धंसीं, ट्रेन सेवा ठप
54 साल बाद जुलाई में एक दिन में सर्वाधिक बारिश हाेने से उत्तर बिहार के विभिन्न जिलों में स्थिति गंभीर हा़े गई है। बागमती, गंडक व बूढ़ी गंडक ऊफान पर है। बागमती का जलस्तर लाल निशान को पार कर गया है।मुजफ्फरपुर-सीतामढ़ी, सीतामढ़ी-रक्साैल, मुजफ्फरपुर-सुगाैली रेलखंड पर पटरी धंसने से ट्रेनाें का परिचालन बाधित है।

किशनगंज : डायवर्सन धंसने से चार प्रखंडों से संपर्क भंग
ब्लॉक चौक के पास बने डायवर्सन पर शनिवार की सुबह पानी का तेज दबाव बनने और इसके धंसने के बाद प्रशासन ने एहतियात के तौर पर इसपर आवागमन बंद करा दिया। इससे जिला मुख्यालय का बहादुरगंज सहित चार प्रखंडों से सड़क संपर्क भंग हो गया है। एसएसबी के जवान डायवर्सन को बचाने में जुटे हैं।

दरभंगा : शहर की सुरक्षा के लिए बनी दीवार में दरारें
किलाघाट स्थित वार्ड 30 व 24 के बीच शहर सुरक्षा दीवार व बांध में कई जगह पर दरारें पड़ गई हैं। इस कारण शहर में बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है।
सुपौल में 5 हजार घर जलमग्न--
कोसी नदी का जलस्तर इस साल के सर्वाधिक स्तर पर है। बढ़ते जलस्तर ने जुलाई माह के पिछले 12 साल के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। नेपाल में भारी बारिश से कोसी का डिस्चार्ज शनिवार को 3.18 लाख क्यूसेक को पार कर गया है। बराज के सभी 56 फाटक खोल दिए गए हैं ताकि पानी को आसानी से निकाला जा सके। भारी मात्रा में पानी छोड़े जाने से निर्मली, सरायगढ़, किसनपुर और सुपौल के तटबंध के भीतर के कई गांवों में बाढ़ का पानी फैल गया है।केवल निर्मली अनुमंडल के पांच हजार घरों में पानी घुस गया है जबकि 40 हजार लोग प्रभावित हैं।
सुरक्षा बांध टूटने से कई गांवों में फैला पानी
रेल महासेतु के पास गाइड बांध से सटाकर श्रमदान से बनाए गए 600 मीटर लंबे सुरक्षा बांध के शुक्रवार की देर रात टूटने से कई गांवों में पानी घुस गया है। बसुआ के पास ग्रामीण टोला संपर्क पथ के पानी की तेज वेग में ध्वस्त हो जाने से दर्जनों गांवों के लोगों का आवागमन ठप हो गया है।
नेपाल सरकार ने जारी किया हाई अलर्ट
नेपाल में अगले 24 घंटे में भारी बारिश की संभावना को देख वहां की सरकार ने हाई अलर्ट जारी किया है। नेपाल के तराई क्षेत्र में मूसलाधार बारिश से कोसी के जलस्तर में लगातार वृद्धि से इंजीनियरों की भी बेचैनी बढ़ गई है। शुक्रवार शाम 4 बजे कोसी बराज पर 2 लाख 7 हजार 290 क्यूसेक पानी बढ़ते क्रम में दर्ज किया गया। एहतियात के तौर पर बराज के 56 फाटकों में से 26 फाटकों को खोल दिया गया है। गुरुवार की शाम 6 बजे से ही जलस्तर का बढ़ना जारी रहा।
सहरसा के एक दर्जन पंचयात जलमग्न-

 कोसी नदी में अधिक जल वृद्धि के बाद पूर्वी कोसी तटबंध के अंदर के सात पंचायतों के करीब दो दर्जन से अधिक गांवों में बाढ़ का पानी घुस गया है। लोग ऊंचे स्थान पर जाने लगे हैं। अंचल प्रशासन द्वारा कोसी नदी में 5 सरकारी नाव चलाई जा रही है। इसके बावजूद लोगों को बाहर निकालने के लिए नाव कम पड़ रही है। सीओ अबू अफसर ने बताया कि आवश्यकतानुसार नावों की संख्या बढ़ाई जाएगी। इधर, बाढ़ मॉनीटरिंग सेल के अनुसार 12 जुलाई को सुपौल के बसुआ व खगड़िया के बलतारा में 0.97 और 0.43 जल स्तर खतरे के निशान से नीचे है।
बता दें कि पूर्वी व पश्चिमी तटबंध के बीच सात पंचायतों में हाटी, केदली, छतवन, रामपुर, पहाड़पुर, शाहपुर चाही, महुआ, परताहा, मुरली, देवका, एराजी कटवार, रसलपुर, नौला, गोविंदपुर, बरहरा, शीतली, रामनगर, नारायणपुर व सत्तौर में बाढ़ का पानी घुस गया है, जहां जनजीवन अस्त-व्यस्त है। लोगों को एक घर से दूसरे घर जाने में भी परेशानियां हाे रहीं हैं। तटबंध के अंदर 7 पंचायतों में केदली पंचायत सबसे अधिक प्रभावित है, जहां लोगों के आंगन तक बाढ़ का पानी पहुंच गया है। केदली निवासी शुभंकर यादव ने बताया कि 3 दिन पहले कोसी के कटाव से विस्थापित होकर ऊंचे स्थान पर शरण लिया, लेकिन नदी में हो रहे लगातार जल वृद्धि के कारण अब यहां से भी घर-बार समेटकर ऊंचे स्थान पर जाना मजबूरी हो गई है।
कोसी नदी में जल वृद्धि की स्थिति
नेपाल के जलग्रहण क्षेत्र में लगातार हो रही बारिश के कारण कोसी नदी का जलस्तर लगातार बढ़ता ही जा रहा है। शनिवार रात 8 बजे कोसी बराज से 3 लाख 47 हजार 570 क्यूसेक बढ़ते क्रम और बराह क्षेत्र से 2 लाख 58 हजार 600 क्यूसेक जल उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

पूर्व विधायक के प्रयास से हजारों हेक्टर खेत में जमा पानी से किसान को मिलेगी मुक्ति

  कोपरिया स्लुइस गेट का जलकुंभी साफ करने के लिए निजी कोष से दिया गया धन  सिमरी बख्तियारपुर से पानी की बिक्री ही नहीं बल्कि महिषी खंड के लोगो...