शनिवार, 21 दिसंबर 2019

सीएए व एनआरसी के विरोध में सिमरी बख्तियारपुर में उमड़ा जनसैलाब, बंद रही दुकाने, झड़प, आगजनी 10 से 15 हजार की संख्या में बंद समर्थक किया पैदल मार्च

राजद विधायक के अगुवाई एसडीओ को सौंपा ज्ञापन, प्रशासन रहा चौकस

स्टेशन अधीक्षक पिंटू कुमार के सरकारी आवास में घुसकर किया तोड़-फोड़
कोशी बिहार टुडे, सहरसा

सीएए व एनआरसी कानून के विरोध में राजद व सहयोगी दलों द्वारा आहुत बिहार बंद सहरसा जिले के सिमरी बख्तियारपुर में जबरदस्त असर देखा गया। आगजनी, झड़प एवं रेल चक्का जाम के बीच बन्द समर्थको ने बाजार में जमकर उत्पात मचाया।
सबसे पहले सुबह सबेरे से ही कड़ाके की ठंड व कोहरे के बीच बंद समर्थक सड़क पर नजर आए। अनुमंडल क्षेत्र के विभिन्न स्थानों सिमरी बख्तियारपुर, सलखुआ, बनमा-ईटहरी एवं सौरबाजार, सिटानाबाद आदि स्थानों से बंद समर्थक हाथों में बैनर झंडे तख्ती लिए नारेबाजी करते हुए रानीबाग सुबह के 10 बजे तक पहुच गए थे। 
इस बीच बंद समर्थकों ने रानीबाग रेलवे ढाला को अपने कब्जे में लेकर रेल ट्रैक पर जमकर हंगामा मचाना शुरू कर दिया गया। ट्रेक के बीच आगजनी कर रेल रूट को जाम कर दिया। इस बीच सहरसा की ओर से आने वाले माल ट्रेन को रानीबाग आउटर सिग्नल पर रोक दिया गया। माल गाड़ी के इंजन पर चढ़ जमकर हंगामा करते बंद समर्थकों ने इंजन का शीशा तोड़ डाला गया।
इस बीच सैकड़ों की संख्या में जत्था बना कर बंद समर्थक रानीबाग पहुंचते रहे। मवेशी हाट में इक्कठा हो बंद समर्थक राजद प्रखंड अध्यक्ष हेलाल अशरफ़, अभय भगत, रालोसपा नेता अरविंद कुशवाहा, कांग्रेस नेता चांद मंजर इमाम, हैदर अली, बरकत अली, रणवीर यादव, लक्ष्मीकांत शर्मा आदि की अगुवाई में रानीबाग से अनुमंडल कार्यालय परिसर पैदल मार्च के लिए निकल गया।



कुछ बंद समर्थक मुख्य बाजार होते हुए तो कुछ बंद समर्थक रेलवे स्टेशन माल गोदाम रोड के रास्ते निकलते चले गए। इस बीच बंद समर्थक रेलवे स्टेशन में घुस गए वहीं कुछ समर्थकों ने रेलवे टिकट काउंटर को निशाना बनाया शुरू कर दिया। टिकट काउंटर में लगे शीशे को तोड़ अन्दर में रखे कम्प्यूटर, प्रिंटर को तोड़ डाला गया। तोड़फोड़ की वजह से टिकट काउंटर पर टिकट कटना बंद हो गया। टिकट कॉउंटेर के कर्मी सहित अन्य कर्मी इनलोगो के डर से इधर-उधर छिप गया।
वहीं कुछ समर्थक स्टेशन चौक के रास्ते मुख्य बाजार में घुस छीटफुट खुले दुकानों को जबरन बंद कराने लगे। इस दौरान कई दुकानदारों से धक्का मुक्की हो गई। आक्रोश मार्च में शामिल बंद समर्थकों ने डंडे से हंगामा करते नारेबाजी आगे बढ़ते हुए।बाजार में जेडीयू जिलाध्यक्ष चंद्रमणि के लाइफ स्टाइल दुकान सहित अगल-बगल के दुकान पर जमकर डंडा बरसाया एवं सभी दुकान को जबरन बन्द करा दिया। वहीं ब्लॉक चौक पर बंद समर्थकों ने वहां भी कुछ दुकानों पर बंद करवाने के लिए डंडे बरसाने लगे हालांकि इसमे कुछ लोग पैदल मार्च में शामिल लोग शात करते नजर आए।

विभिन्न जत्थो में पैदल मार्च अनुमंडल कार्यालय परिसर पहुंचते रहे। करीब पन्द्रह से बीस हजार की संख्या में बंद समर्थक अनुमंडल परिसर में जमा हो गए। वहीं सहरसा से राजद विधायक जफर आलम अनुमंडल परिसर पहुंच बंद समर्थकों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा लाए गए नागरिकता संशोधन कानून एक काला कानून है यह कानून एनआरसी की बुनियाद पर है यह कानून धर्म के आधार पर नागरिकता प्रदान करने की बात कर रही है जो संविधान के मुल भावनाओं के खिलाफ है। 
विधायक के संबोधन उपरांत एक शिष्टमंडल एसडीओ विरेन्द्र कुमार से मिलकर राष्ट्रपति महोदय के नाम एक ज्ञापन सौंपा गया। सौंपे गए ज्ञापन में कहा गया है कि हमारा भारत देश हमारे संविधान में निहित उसूलों से निकला है। हमारा संविधान देश के सभी धर्मों के लोगों के साथ समान व्यवहार करने में बचन बद्ध है। संबंधित बिल में नागरिकता के लिए एक माप दंड के रूप में धर्म का उपयोग देश के इतिहास में विराम को चिन्हित करेगा जो कट्टरपंथ पर आधारित है। भारतीय संविधान के अनुच्छेद 14 एवं 15 में रह व्यक्ति को कानुन के सामने समानता दी गई है लेकिन यह कानून संविधान की भावना और इसकी मुल संरचना का उल्लघंन करता है।

ज्ञापन सौंपने के बाद बंद समर्थक वापस निकलने लए। इस बीच सहरसा एसपी राकेश कुमार, एएसपी बलराम चौधरी, डीएसपी मृदुला कुमारी, बख्तियारपुर थानाध्यक्ष रणवीर कुमार पुलिस बलों के साथ क्षेत्र में मौजूद रहे। वहीं लौटने के क्रम में बंद समर्थकों ने मुख्य बाजार में दुकानदारों से बकझक किया तो बाजार के लोगों ने उन लोगों को खदेड़ दिया। वहीं स्टेशन चौक पर कुछ बंद समर्थकों एवं बाजार वासियों के बीच झड़प हो गई। जिसमें कुछ लोगों को हल्के चोटें लगने की भी खबर मिली।
वहीं झड़प की सूचना पर एसपी सहित राजद विधायक स्टेशन चौक पहुंच मामले को शांत कराया वहीं एसपी स्टेशन पहुंच ट्रेन के संबंध में जानकारी ली। धीरे धीरे शाम ढलते ही बाजार नार्मल होता गया। 
वहीं स्टेशन चौक से वापस लौटे विधायक जफर आलम को बीच बाजार में दुकानदार रोक बंद समर्थकों द्वारा किए गए बर्ताव व तोड़फोड़ की जानकारी दी। वहीं वार्ड पार्षद जदयू नेता चन्द्र मणि के नेतृत्व में बाजार कुछ लोग थाना पहुंच हिरासत में लिए गए एक व्यक्ति राजेश कुमार को अबिलंब छोड़ने की मांग करते नजर आए। बाजार वासियों की मांग थी कि जिन बंद समर्थकों ने बाजार में उपद्रव किया है उनको चिन्हित कर कार्रवाई करें। इस मौके पर सैकड़ों की भीड़ थाना के आगे नारेबाजी करते नजर आए। बाजार से गुस्साए लोगों ने नरेंद्र मोदी जिंदाबाद के नारे लगाते हुए दोपहर बाद बाजार में पेडल मार्च किया।



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

पूर्व विधायक के प्रयास से हजारों हेक्टर खेत में जमा पानी से किसान को मिलेगी मुक्ति

  कोपरिया स्लुइस गेट का जलकुंभी साफ करने के लिए निजी कोष से दिया गया धन  सिमरी बख्तियारपुर से पानी की बिक्री ही नहीं बल्कि महिषी खंड के लोगो...