सोमवार, 24 फ़रवरी 2020

वार्ड में चल रहे नली-गली योजना में मची है लूट, इंजीनियर घर पर बैठे ही बना देते है मापी-पूत

सात निश्चय योजन में कही टूट रहा है नाला, तो कही अधूरा बनाकर छोड़ दिया
कोशी बिहार टुडे, सहरसा
   (फोटो- सीटानाबाद दक्षिणी वार्ड नंबर 09 में ये नाला छह माह पूर्व ही बना था)

पंचयात में विकास की गति तेज करने के उद्देश्य से सरकार ने सात निश्चय योजना लागू किया। इनके साथ ही वार्ड में वार्ड क्रियान्वयन समिति का गठन कर वार्ड में सभी गली-नली योजना को सरजमींन पर उतारने को लेकर वार्ड सदस्य को फंड मुहैया कराया। लेकिन वार्ड में इस योजना में मची लूट दिखने लगा है। यही कारण है कि सात निश्चय योजना से वार्ड में हो रहे कार्य पर बराबर शिकायते आती रहती है। प्रखंड क्षेत्र के सीटानाबाद दक्षिणी एवं उतरी में सात निश्चय योजना में मची लूट दिखने लगा है। कही नाला टूट रहा है, तो नाला निर्माण कार्य अधूरा पड़ा है। सीटानाबाद दक्षिणी के वार्ड नंबर 09 में बना नाला दर्जनों जगह टूट गया है। ग्रामीणों के अनुसार एक डेढ़ साल पूर्व बना नाला का दीवार तक टूट गया। आष्चर्यजनक बात ये है कि नाला खुद वार्ड क्रियान्वयन समिति के अध्यक्ष सह वार्ड सदस्य के घर के सामने बनाया गया है। जब खुद वार्ड सदस्य इस तरह का नाला का निर्माण अपने घर के आगे घटिया करता है तो अन्य जगह का क्या हाल होगा। 
       (फोटो- सीटानाबाद उतरी के वार्ड नंबर 02 में नाला अधूरा है, चालू होने से पहले ही बंद हो गया)
   इसी तरह सीटानाबाद उतरी पंचयात के वार्ड नंबर 02 में बने नाला लगभग डेढ़ साल से अधूरा पड़ा है। ग्रामीणों ने बताया कि नाला निर्माण करने को लेकर कई लोगो का घर तक तोड़ दिया। वर्तमान स्थिति ये है कि नाला में ढक्कन नही लगा, लेकिन आधा से ज्यादा नाला मिट्टी से भर गया है। लोगो का कहना है कि इंजीनियर घर बैठे मापी-पुस्त बनाता है। स्थल पर नही जाने के कारण नाला की गुणवत्ता की जांच नही किया जाता है एवं भुकतान कर दिया जाता है। घटिया  नाला  बनने के बाद जल्दी ही टूटने लगता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

पूर्व विधायक के प्रयास से हजारों हेक्टर खेत में जमा पानी से किसान को मिलेगी मुक्ति

  कोपरिया स्लुइस गेट का जलकुंभी साफ करने के लिए निजी कोष से दिया गया धन  सिमरी बख्तियारपुर से पानी की बिक्री ही नहीं बल्कि महिषी खंड के लोगो...