शनिवार, 26 दिसंबर 2020

सिमरीबख्तियारपुर नगर पंचायत हुआ नगर परिषद में अपग्रेड, होगा विकास

 सासाराम, मोतिहारी, बेतिया, मधुबनी और समस्तीपुर बनेंगे नए नगर निगम, कैबिनेट की बैठक में मिली मंजूरी

कोशी बिहार टुडे, सहरसा



बिहार में शहरीकरण अब रफ्तार पकड़ेगा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में शनिवार को हुई राज्य कैबिनेट की विशेष बैठक में 111 नए शहरी निकायों को मंजूरी दे दी गई। इनमें 103 नई नगर पंचायतें और आठ ऐसी नगर परिषद शामिल हैं, जिन्हें सीधे ग्राम पंचायत से परिषद बनाया गया है। वहीं, सासाराम, मोतिहारी, बेतिया, मधुबनी और समस्तीपुर नगर परिषद को अपग्रेड कर नगर निगम बनाया गया है। 32 नगर पंचायतों को अपग्रेड कर नगर परिषद का दर्जा दिया गया है। जबकि नगर निगम बिहार शरीफ और 11 नगर परिषद का क्षेत्र विस्तार किया गया है। इन इलाकों में अब विकास की गति तेज होगी।


राज्य कैबिनेट के फैसले की जानकारी देते हुए नगर विकास एवं आवास सचिव आनंद किशोर ने बताया कि 

नए निकायों के गठन की जानकारी मीडिया सहित विभिन्न माध्यमों से लोगों को दी जाएगी। अगर किसी को आपत्ति होगी तो वो इसे लिखित में संबंधित जिला पदाधिकारी और प्रमंडलीय आयुक्त को देंगे। जिलों के माध्यम से यह आपत्तियां विभाग में आएंगी। आपत्तियों का निराकरण करने के बाद अंतिम रूप से नए निकायों के गठन की अधिसूचना जारी कर दी जाएगी। सारी प्रक्रिया एक माह में पूरी होगी। 

राज्य में होगा शहरी इलाकों का विस्तार  

नए निकायों के गठन से कई लाभ होंगे। वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार बिहार का शहरीकरण महज 11.27 प्रतिशत है, जो देश में सबसे कम है। राष्ट्रीय औसत 31.16 प्रतिशत है। नए निकाय बनने से राज्य में शहरीकरण 18 प्रतिशत के करीब हो जाएगा। निकाय बनने पर राज्य में शहरी इलाकों का विस्तार होगा। उन इलाकों में विकास कार्यों में तेजी आएगी। केंद्र की विभिन्न योजनाओं में शहरों को ही फंडिंग किए जाने का प्रावधान है। इनका लाभ भी निकाय गठन पर उन इलाकों को मिल सकेगा। इनपुट-हिंदुस्तान

सिमरीबख्तियारपुर बना नगर परिषद--



सहरसा जिले के नगर पंचायत सिमरीबख्तियारपुर को नगर परिषडमे अपग्रेड कर दिया गया है। जानकारी के अनुसार पूर्व के 15 वार्ड में विभक्त नगर पंचायत में आने वाले समय मे कई वार्ड को शामिल किया गया है। जिसमे ख़ामोती एवं सिमरी पंचायत को जोड़ा गया है। इन दोनों पंचायत के जुड़ने के बाद अनुमान लगाया जा रहा तह है कि लगभग 31 वार्ड का नगर परिषद सिमरीबख्तियारपुर बनेगा। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

पूर्व विधायक के प्रयास से हजारों हेक्टर खेत में जमा पानी से किसान को मिलेगी मुक्ति

  कोपरिया स्लुइस गेट का जलकुंभी साफ करने के लिए निजी कोष से दिया गया धन  सिमरी बख्तियारपुर से पानी की बिक्री ही नहीं बल्कि महिषी खंड के लोगो...