शनिवार, 22 अप्रैल 2023

89 वर्ष बाद जोगबनी-दानापुर और 15 वर्ष बाद सहरसा के बीच ट्रेन के परिचालन को मंजूरी

जोगबनी से सहरसा पहुंचने के लगेंगे पांच घंटा, सहरसा से जोगबनी के सीधी ट्रेन से कोसी वासियों में खुशी

कोशी बिहार टुडे, सहरस



इंतजार होगा खत्म, पीएम मोदी ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रेलसेवा कर सकते हैं बहाल

जोगबनी से फारबिसगंज, ललितग्राम, सरायगढ़, सुपौल में रुकते हुए पहुंचेगी सहरसा


1934 ई. के प्रलयंकारी भूकंप में ध्वस्त हुए निर्मली-सरायगढ़-फारबि सगंज रेल खंड पर 89 वर्ष बाद जल्द ही ट्रेन परिचालन की आस जगी है। इसके अलावा वर्ष 2008 से सहरसा-फारबिसगंज रेल खंड पर भी 15 वर्ष बाद सीधे रेल सेवा शुरू होने की कवायद तेज हो गई है। इसको लेकर रेलवे की ओर से शुक्रवार को पत्र की गई। जिसमें जोगबनी से दानापुर के बीच एक जोडी एक्सप्रेस ट्रेन एवं जोगबनी से सहरसा के बीच एक जोड़ी एक्सप्रेस ट्रेन परिचालन को स्वीकृति दी गई है। यह ट्रेन जोगबनी के अलावा फारबिसगंज, ललितग्राम, सरायगढ़, निर्मली, झांझारपुर, सकरी, दरभंगा, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, हाजीपुर, पाटलीपुत्र स्टेशन पर रुकते हुए दानापुर तक चलेगी। जबकि जोगबनी-सहरसा एक्सप्रेस फारबिसगंज, ललितग्राम, सरायगढ़, सुपौल में रुकते हुए सहरसा पहुंचेगी। हालांकि इस ट्रेन के परिचालन का शुभारंभ होने की तिथि अभी निर्धारित नहीं हुई है। लेकिन ट्रेन परिचालन काे स्वीकृति मिलने से सुपौल, सहरसा, अररिया सहित मधुबनी के लोगों में खुशी की लहर दौड़ गई है। इसको लेकर पूर्व मध्य रेलवे हाजीपुर के मुख्य जन सपंर्क पदाधिकारी वीरेन्द्र कुमार ने कहा कि पत्र मिला है। इस रूट पर मंत्रालय की ओर से ट्रेन परिचालन का स्वीकृति दे दी है। फिलहाल परिचालन का समय तय नहीं हुआ है। हालांकि विभाग ने ट्रेन परिचालन की तैयारी शुरू कर दी। सूत्रों की मानें तो जल्द ही इसका समय निर्धारित कर दिया जाएगा। संभावना है कि पीएम मोदी इस ट्रेन को हरी झंडी दिखा कर सेवा का शुभारंभ कर सकते हैं। बता दें कि इन दोनों रूटों पर ट्रेन परिचालन शुरू करने का कोसी वासियों को लंबे समय से इंतजार था। जिसकी मांग को लेकर बीते दिनों 22 हजार लोगों ने टविटर के माध्यम से अभियान भी चलाया था।


 जोगबनी से सहरसा पहुंचने में लगेंगे पांच घंटे

जोगबनी से चलाई जाने वाली नई ट्रेनों की समय सारिणी तय कर दी गई है। इसके मुताबिक पांच घंटे दस मिनट में एक्सप्रेस ट्रेन से जोगबनी से सहरसा का सफर तय होगा हालांकि सहरसा से जोगबनी का सफर चार घंटे 5 मिनट में ही तय होगा। इस रेल खंड पर एक ही रैक का तत्काल परिचालन होगा।  जिस तरह से ट्रेन के आगमन और प्रस्थान को लेकर समय सारिणी जारी की गई है उससे लग रहा कि एक ही रैक का उपयोग किया जायेगा। दानापुर से जोगबनी के लिए जो ट्रेन चलेगी उसे ही जोगबनी-सहरसा बनाकर चलाया जायेगा । सहरसा से जोगबनी लौटने के बाद यही ट्रेन दानापुर को जायेगी। ऐसे में अगर यह ट्रेन किसी कारण से परिचालन के दौरान लेट हो गई तो हर तरफ देर से पहुंचेगी। जोगबनी पहुंच जाएगी।


जोगबनी-सहरसा एक्सप्रेस ट्रेनः 

जोगबनी से रोज शाम में 4.30 बजे खुलेगी । फारबिसगंज शाम 4.55 बजे, ललितग्राम 5.35, सरायगढ़ 6.55 और सुपौल रात 8.15 बजे और सहरसा रात 9.40 बजे पहुंचेगी। वहीं सहरसा से रोज यह ट्रेन रात 11.55 बजे खुलेगी। सुपौल रात 12.45 बजे, सरायगढ़ 1.18, ललितग्राम 1.55 और फारबिसगंज, दानापुर-जोगबनी एक्स. सरायगढ़, निर्मली, झंझारपुर, दरभंगा, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर होकर प्रत्येक दिन चलेगी ट्रेन। 


जोगबनी दानापुर एक्सप्रेस ट्रेनः 

रेलवे बोर्ड से आई समय सारिणी के मुताबिक दानापुर से रोज सुबह 6.10 बजे खुलेगी। पाटलिपुत्र सुबह 6.25 बजे, हाजीपुर 7.10, मुजफ्फरपुर 8.10, समस्तीपुर 9.30, दरभंगा 10.50, सकरी 11.25, झंझारपुर दोपहर 12.03, निर्मली 12.35, सरायगढ़ 1.00, ललितग्राम 1.40 और फारबिसगंज 3.05 बजे और स्टेशन पहुंचेगी।

वहीं जोगबनी से एक्सप्रेस ट्रेन रोज सुबह 5 बजे खुलेगी। फारबिसगंज 5.25 बजे, ललितग्राम 6.05, सरायगढ़ 7.05, निर्मली 7.28, झंझारपुर 8.03, सकरी 8.45 बजे, दरभंगा 9.48 समस्तीपुर 11, मुजफ्फरपुर दोपहर 12.30, हाजीपुर 2.05 और पाटलिपुत्र 3.15 बजे और दोपहर बाद पौने चार बजे दानापुर


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

पूर्व विधायक के प्रयास से हजारों हेक्टर खेत में जमा पानी से किसान को मिलेगी मुक्ति

  कोपरिया स्लुइस गेट का जलकुंभी साफ करने के लिए निजी कोष से दिया गया धन  सिमरी बख्तियारपुर से पानी की बिक्री ही नहीं बल्कि महिषी खंड के लोगो...